JK Assembly Election 2024: चुनावी मैदान में ‘AAP’ पहली बार, सात उम्मीदवारों की पहली सूची जारी, देखें लिस्ट

JK Assembly Election 2024: आप ने शनिवार को जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के पहली सूची जारी कर दी है, जिसमें पुलवामा सहित सात सीटों के उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया गया है।

Report :  Viren Singh
Update: 2024-08-25 13:33 GMT

JK Assembly Election 2024: जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव का बिगुल फूंक चुका है। राज्य का स्पेशल दर्जा हटने के बाद पहली बार विधानसभा चुनाव हो रहे हैं। भाजपा-कांग्रेस सहित क्षेत्रीय राजनीतिक दलों ने अपनी कमर कस ली है और मैदान में उतर गए हैं। दिल्ली और पंजाब की सत्ता हासिल के बाद अब राष्ट्रीय दल का तमगा हासिल कर चुकी आम आदमी पार्टी की अब निगाहें जम्मू कश्मीर की सत्ता पर टिक गई हैं और पार्टी ने पहली बार चुनाव में उतरने का ऐलान भी कर दिया है। इस कड़ी में आप ने शनिवार को जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के पहली सूची जारी कर दी है, जिसमें पुलवामा सहित सात सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया गया है। इससे पहले आप ने रविवार को मिशन कश्मीर के लिए 40 स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी की थी, जिसमें सीएम केजरीवाल के सहित कई पार्टी के बड़े नेता शामिल हैं। 

पुलवामा से फयाज अहमद सोफी को उतारा

कश्मीर चुनाव के लिए सात सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान आप राष्ट्रीय महासचिव डॉक्टर संदीप पाठक ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर किया। राजपोरा से मुद्दसिर हसन और देवसर से शेख फ़िदा हुसैन को चुनाव मैदान में उरता है। इसके अलावा आप ने दोरू विधानसभा से मोहसिन शफकत मीर को टिकट दिया है। डोडा से मेहराज दीन मलिक को उम्मीदवार बनाया गया है, जबकि डोडा वेस्ट से यासिर शफी मट्टो को प्रत्याशी बनाने का गया है। बनिहाल विधासनभा सीट से आप ने मुदस्सिर अजमत मीर को मैदान में उतारा है। बाकी बीच सीटों के उम्मीदवार के नाम की घोषणा बाद में की जाएगी।


बिना गठबंधन के पहली बार आप, इनसे होगा मुकाबला

आप पहली बार जम्मू कश्मीर के चुनाव मैदान में उतरी है, उसमें अभी तक इस चुनाव के लिए कोई गठबंधन की घोषणा की नहीं है। आप के अलावा यहां भाजपा, कांग्रेस, पीडीपी और नेकां भी चुनावी मैदान में है। लोकसभा चुनाव ये सभी विरोध दल इंडिया गठबंधन के बनैर के तले में मैदान में थे। दिल्ली में कांग्रेस और आप गठबंधन के सहारे में मैदान में उतरे थे। हालांकि आप ने हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस से गठबंधन तोड़ दिया था तो ऐसे में संभावना है कि पार्टी कश्मीर में अलेके दम पर अपना चुनाव लड़े, जबकि इस चुनाव में कांग्रेस और नेकां साथ साथ हैं।

आप की स्टार प्रचारकों की लिस्ट

इससे पहले रविवार को आप ने जम्मू कश्मीर चुनाव के लि पार्टी की स्टार प्रचार सूची जारी की थी। 40 लोगों के भारी आप की स्टार प्रचारक सूची में पहले नंबर पर अरविंद केजरीवाल हैं। वह भी दिल्ली शराब नीति घोटाले में जेल में बंद हैं। दूसरे नंबर पर उनकी पत्नी सुनीता केजरीवाल हैं। तीसरे पर पंजाब के सीएम भगवंत मान और सिसोदिया चौथे और संजय सिंह पांचवें नंबर पर हैं। इसके अलावा अन्य लोग भी शामिल हैं।


तीन चरणों में होगा चुनाव, इस दिन होगी पहली वोटिंग

बता दें कि जम्मू कश्मीर में तीन चरणों में चुनाव होंगे। निर्वाचन आयोग की ओर से ऐलान किए कार्यक्रम के मुताबिक चुनाव का पहला चरण 18 सितंबर को होगा। दूसरा फेज का चुनाव 25 सितंबर को और तीसरे चरण का मतदान 1 अक्टूबर को होगा। 4 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव के फैसले आएंगे।


Tags:    

Similar News