बेवफा NRI पतियों पर नकेल की तैयारी, अब विदेश में इश्क फरमाने से पहले सोचेंगे

Update: 2018-05-30 09:54 GMT

नई दिल्ली: विदेश मंत्रालय ने एनआरआई पतियों पर नकेल कसने की पूरी तैयारी कर ली है। जिसके तहत विदेश में रह रहे प्रवासी भारतीय (एनआरआई) पति अब विदेश में इश्क फरमाने और बेवफाई करने से पहले सौ बार सोचेंगे।

विदेश मंत्रालय की नई पहल

विदेश मंत्रालय अपनी वेबसाइट के जरिए, बेवफा एनआरआई पतियों को समन भेजने पर विचार कर रही है। इसके बाद से कोई भी एनआरआई पति बेवफाई करने पर कानूनी कार्यवाही से नहींं बच पाएगा। एनआरआई पति अपनी पत्नियों को धोखा देकर विदेश में दूसरी शादी कर लेते हैं, जिसके बाद उनकी पत्नियों को न्याय के लिए दर-दर भटकना पड़ता है। इन सताई हुई पत्नियों को न्याय दिलाने और बेवफा पतियों को सबक सिखाने के लिए ही विदेश मंत्रालय जल्द ही ये प्रकिया शुरू करने जा रही है।

बेवफा पतियों पर शिकंजा

मंत्रालय ने बताया, कि कई ऐसे पति होते हैं जो समय पर हाजिर नहीं होते और केस लंबे समय तक लटके रहते हैं। ऐसे में उनकी पत्नियों और बच्चों का भविष्य खतरे में पड़ रहा है। मंत्रालय की इस प्रक्रिया से ऐसे पतियों पर शिकंजा कसा जा सकता है। वहीं, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के हवाले से खबर है कि इस प्रक्रिया को आगे बढ़ा दिया गया है। जल्द ही मामले पर अच्छी खबर मिलेगी।

ये होता है लुक आउट सर्कुलर

पत्नियों को सताने वाले एनआरआई पतियों के खिलाफ एक लुक आउट सर्कुलर जारी किया जाता है, जिसके तहत भारत में कदम रखते ही ऐसे पतियों को गिरफ्तार कर लिया जाता है। विदेश मंत्रालय ने बताया कि वेबसाइट पर समन डालने के बाद से ऐसा मान लिया जाएगा कि बेवफा पतियों को समन मिल गया है और उन्हें जल्द ही पेश होना है। हालांकि, इस मामले में अभी अंतिम फैसला आना बाकी है। गौरतलब है, कि इस मामले से जुड़े कई मंत्रालयों, जैसे- महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, विदेश मंत्रालय और कानून मंत्रालय की मीटिंग हो चुकी है। अब एक और अंतिम बैठक के बाद ही इस पर फैसला आएगा।

Tags:    

Similar News