Dengue in Patna: कोरोना के कहर के बाद अब बिहार की राजधानी पटना में एक्टिव हुआ डेंगू

Dengue in Patna: कोरोना के कहर के बाद अब डेंगू फिर से राजधानी में एक्टिव हो गया है। लगातार डेंगू के मरीज बढ़ रहे हैं। पटना के 3 बड़े सरकारी हॉस्पिटल में डेंगू के 35 नए केस मिले हैं।

Report :  Network
Update: 2022-09-10 05:44 GMT

Lucknow: संचारी रोगों पर DM ने ली समीक्षा बैठक (image social media)

Dengue havoc in Patna: कोरोना के कहर के बाद अब डेंगू फिर से राजधानी में एक्टिव हो गया है। लगातार डेंगू के मरीज बढ़ रहे हैं। शुक्रवार रात को आए रिपोर्ट के मुताबिक पटना ने 3 बड़े सरकारी हॉस्पिटल में डेंगू के 35 नए केस मिले हैं। स्वास्थ्य विभाग के रिपोर्ट के मुताबिक में PMCH में 25 सैंपल की जांच में 11 मरीज मिले। NMCH में 38 की जांच में 20 मरीज और IGIMS में 23 की जांच में 4 नए मरीज मिले।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, पटना के विभिन्न इलाकों में शुक्रवार को 10 डेंगू मरीज मिले हैं। इसके साथ ही पटना में अबतक 138 मरीज मिल चुके हैं। PMCH में 4, NMCH में 5, IGIMS में 2, रूबन मेमोरियल हॉस्पिटल में 8, पारस हॉस्पिटल में 3, फोर्ड में 5, उदयन हॉस्पिटल में 3 मरीज भर्ती हैं। NMCH में एक मरीज को ICU में भर्ती किया गया है। सरकारी अस्पतालों में स्पेशल डेंगू वार्ड बनाया गया है।

पटना के कंकड़बाग, राजाबाजार, भूतनाथ, बोरिंग रोड, कुम्हरार, कांटी फैक्ट्री, दानापुर, संदलपुर, बिस्कोमान कॉलोनी, बजरंगपुरी, राजेंद्रनगर, गर्दनीबाग, फुलवारीशरीफ, मलाहीपकड़ी, धनरूआ, अगमकुआं, बांकीपुर, बिहटा, पटना सिटी, गायघाट, झाउगंज, गायघाट, महेंद्रू में सबसे अधिक मरीज मिले हैं। 

डॉक्टरों की मानें तो मच्छर सुबह से शाम के बीच काटते हैं। इसलिए दिन में मच्छर से बचना चाहिए। घर में साफ-सफाई रखें और कहीं पानी जमा नहीं होने दें। डेंगू के मच्छर साफ पानी में ही पनपते हैं। छत पर रखे फूल के गमलों में यदि पानी जमा हो तो उसे साफ कर दें। कूलर या किसी पुराने बर्तन में पानी जमा हो तो उसे हटा दें। 

डॉक्टर का कहना है कि अगर तेज बुखार, शरीर में दर्द, आंखों के पीछे दर्द, शरीर चकत्ता हो तो डेंगू की जांच करा लेनी चाहिए। फ्रेश खाना खाएं। पानी खूब पीएं। डेंगू की जांच करवाने में कोताही नहीं बरतें । पटना के सभी सरकारी अस्पतालों में डेंगू के लिए अलग से वार्ड बनाया गया है। मरीजों के देखभाल की पर्याप्त व्यवस्था है।

Tags:    

Similar News