LAC : सीमा विवाद पर भारत - चीन में हुआ समझौता, एलएसी पर होगी सीमा गश्त

LAC : भारत और चीन लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) के मुद्दों पर एक समझौते पर पहुंच गए हैं। इसके तहत दोनों पक्ष गश्त फिर से शुरू करने पर सहमत हुए हैं।

Report :  Neel Mani Lal
Update:2024-10-21 15:36 IST

LAC : भारत और चीन लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) के मुद्दों पर एक समझौते पर पहुंच गए हैं। इसके तहत दोनों पक्ष गश्त फिर से शुरू करने पर सहमत हुए हैं। विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने मीडिया से कहा, "पिछले कई हफ्तों में हुई चर्चाओं के परिणामों के अनुसार, भारत-चीन सीमा क्षेत्रों में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर गश्त व्यवस्था पर एक समझौता हुआ है। इससे सैनिकों की वापसी हो रही है और अंततः 2020 में इन क्षेत्रों में उत्पन्न हुए मुद्दों का समाधान हो रहा है।"

विदेश सचिव ने कहा कि पिछले कुछ हफ्तों में, भारतीय और चीनी वार्ताकार एक-दूसरे के संपर्क में हैं। मिसरी ने कहा कि 2020 में उत्पन्न हुए मुद्दों का समाधान हो गया है और हम इस पर अगले कदम उठाएंगे।

विदेश सचिव ने ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए रूस के कज़ान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आगामी यात्रा पर एक विशेष ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए ये टिप्पणी की। इससे पहले अगस्त में भारत और चीन ने एलएसी पर स्थिति पर चर्चा की और जमीन पर शांति और सौहार्द बनाए रखने का फैसला किया था।

दोनों पक्षों ने अपने मतभेदों को कम किया और लंबित मुद्दों का जल्द समाधान खोजने की कोशिश की। इसके लिए, उन्होंने राजनयिक और सैन्य चैनलों के माध्यम से गहन संपर्क के लिए सहमति व्यक्त की गई।

Tags:    

Similar News