25 साल पहले देश छोड़कर भागने वाला ये खूंखार आतंकी यहां से गिरफ्तार

श्रीनगर के नवा कडाल का रहने वाला ऐजाज अहमद आहंगर (जम्मू-कश्मीर में पिछले दो दशक से वॉन्टेड था। उसे एक बार आतंकियों से संबंध होने के चलते गिरफ्तार किया गया था और फिर छोड़ दिया गया था।ऐसा नब्बे के दशक के बीच में हुआ था।

Update: 2020-04-17 11:54 GMT

नई दिल्ली:ऐजाज आहंगर को अफगान सेना ने इस्लामिक स्टेट 'खुरासान प्रदेश' के प्रमुख असलम फारूकी के साथ इस महीने की शुरुआत में गिरफ्तार कर लिया है।

श्रीनगर के नवा कडाल का रहने वाला ऐजाज अहमद आहंगर (जम्मू-कश्मीर में पिछले दो दशक से वॉन्टेड था। उसे एक बार आतंकियों से संबंध होने के चलते गिरफ्तार किया गया था और फिर छोड़ दिया गया था।ऐसा नब्बे के दशक के बीच में हुआ था।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अफगान और भारतीय आतंकवाद-रोधी मिशन की देखरेख करने वाले अधिकारियों ने बताया है कि शुरुआत में अधिकारियों को ऐजाज अहमद आहंगर के बारे में जानकारी नहीं थी और उन्हें बाद में पता चला कि वह जम्मू-कश्मीर में इस्लामिक स्टेट का प्रमुख रिक्रूटर है।

अब तिल तिलकर मरेंगे जैश के आतंकी, हुआ कोरोना, पाक का भी इलाज से इंकार

भारत में जेल से छूटने के बाद बांग्लादेश के रास्ते चला गया था पाकिस्तान

ऐजाज आहंगर उर्फ अबू उस्मान अल कश्मीरी सेंट्रल जेल से छोड़े जाने के तुरंत बाद ही बांग्लादेश चला गया था, जहां से वह पाकिस्तान की फ्लाइट पकड़ वहां चला गया था। 25 साल बाद, उसे इस महीने की शुरुआत में अफगानिस्तान के नेशनल डायरेक्टोरेट ऑफ सिक्योरिटी (एनडीएस) ने कंधार में गिरफ्तार किया है।उसे राजधानी काबुल से करीब 500 किमी की दूरी पर गिरफ्तार किया गया।जहां किसी को इससे न कोई फर्क पड़ा। न ही पता चला।

सभी के लिए यह गिरफ्तारी आश्चर्य की बात थी

एनडीएस का पूरा फोकस उनके प्रमुख वॉन्टेड आरोपी असलम फारूकी पर था। असलम इस्लामिक स्टेट 'खुरासान प्रदेश' का प्रमुख है, जिसने 25 मार्च को काबुल गुरुद्वारे पर हुए आतंकी हमले की जिम्मेदारी ली थी, जिसमें 27 श्रद्धालु मारे गए थे।

शुरुआती पूछताछ में आहंगर ने अपनी पहचान इस्लामाबाद के रहने वाले अली मोहम्मद के तौर पर बताई।और उसे उसकी शक्ल देखकर गिरफ्तार कर लिया गया।अपनी पहचान छिपाने के पूरे प्रयासों के बावजूद कैसे आहंगर की पहचान सामने आ सकी, यह बात पूरी तरह साफ नहीं हैं।

लेकिन दिल्ली और काबुल में काउटंर टेरर ऑपरेशन करने वाले अधिकारियों ने अंग्रेजी अखबार हिंदुस्तान टाइम्स को बताया है कि उन्हें बहुत बाद में पता चला कि उन्होंने 4 अप्रैल की गिरफ्तारियों में ऐजाज अहमद आहंगर को भी गिरफ्तार किया है। यह 55 साल का आतंकी जम्मू-कश्मीर में इस्लामिक स्टेट का प्रमुख रिक्रूटर है।

J&K: लश्कर के अंडरग्राउंड आतंकी गिरफ्तार, केस दर्ज, जांच जारी- SP सोपोर

Tags:    

Similar News