Delhi Air Pollution: कोहरे के दस्तक के बीच दिल्ली-नोएडा में जहरीली हुई हवा, जल्द राहत के आसार नहीं

Delhi Air Pollution: शनिवार को शहर का एक्यूआई 450 से ऊपर दर्ज किया गया। वहीं, दिल्ली से सटे यूपी का नोएडा भी वायू प्रदूषण से त्रस्त है।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update: 2023-11-04 02:54 GMT

Delhi Air Pollution   (photo: social media )

Delhi Air Pollution: हर साल गुलाबी ठंड के दस्तक देते ही राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली प्रदूषण की चादर ओढ़ लेती है। अमूमन दीवाली के बाद दिल्ली और एनसीआर के जिलों में वायु प्रदूषण खतरनाक स्तर पर देखा जाता रहा है लेकिन इस बार काफी पहले यहां की आबोहवा बिगड़ चुकी है। प्रदूषण की चादर इतनी घनी है कि सूरज की किरणें भी ठीक से धरती तक नहीं पहुंच पातीं। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) गंभीर श्रेणी में पहुंच गया है।

शनिवार को शहर का एक्यूआई 450 से ऊपर दर्ज किया गया। वहीं, दिल्ली से सटे यूपी का नोएडा भी वायू प्रदूषण से त्रस्त है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा जारी किए गए आंकड़े के मुताबिक, नोएडा के सेक्टर 62 में AQI 428, सेक्टर 116 में AQI 426, सेक्टर 1 में AQI 374 और सेक्टर 125 में AQI 386 दर्ज़ किया गया है। बता दें कि एक्यूआई शून्य से 50 के बीच अच्छा, 51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 के बीच गंभीर माना जाता है।

Delhi Air Pollution: चोक हुई दिल्ली, सांस लेना दूभर, एक्यूआई गम्भीर लेवल पर पहुंचा

जल्द राहत के आसार नहीं

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, दिल्ली को वायु प्रदूषण से जल्द राहत मिलने के आसार नहीं हैं। प्रदूषण को कम करने के लिए मौसम की कोई अनुकूल स्थिति नहीं बन रही है। इस बीच दिल्ली में कोहरे ने दस्तक दे दी है। आईएमडी के मुताबिक, आज दिल्ली का अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है। एक दिन पहले यानी शुक्रवार को अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान एक डिग्री अधिक 17 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। मौसम विभाग की मानें तो फिलहाल बारिश के कोई आसार नहीं हैं।


Delhi School Closed : प्रदूषण में डूबी दिल्ली, सरकार ने बंद किए स्कूल, लगाई ये पाबंदियां

यूपी में कैसा रहेगा मौसम

यूपी में गुलाबी ठंड ने दस्तक दे दी है। लखनऊ, वाराणसी, प्रयागराज और कानपुर सहित कई जिलों में शनिवार को दिन में धूप निकलने के साथ ही कई इलाकों में बादल छाए रहने की संभावना है। सुबह, शाम और रात को ठंड रहेगी जबकि दोपहर में धूप के कारण हल्की गर्मी महसूस होगी। मौसम विभाग के मुताबिक, राजधानी लखनऊ में अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। अधिकांश जिलों में इसी के आसपास न्यूनतम और अधिकतम तापमान रहने की संभावना है। मौसम बदलने के कारण प्रदेश में भी वायु की गुणवत्ता खराब हुई है।



Delhi Pollution: प्रदूषण पर दिल्ली सरकार को हाईकोर्ट की कड़ी फटकार, कहा-क्या आप चाहते हैं कि लोग गैस चेंबर में रहें

Tags:    

Similar News