Haniya Murder Case: हानिया की हत्या के बाद पश्चिम एशिया में बढ़ा तनाव, इजराइल के लिए एयर इंडिया की उड़ान सेवाएं रद्द

Haniya Murder Case: हानिया की हत्या के बाद पश्चिम एशिया में बढ़ते तनाव को देखते हुए एयर इंडिया ने भारत और इजराइल की राजधानी तेल अवीव के बीच संचालित होने वाली उड़ानों को कैंसिल करने का फैसला किया है।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2024-08-02 11:10 GMT

हानिया की हत्या के बाद पश्चिम एशिया में बढ़ा तनाव, इजराइल के लिए एयर इंडिया की उड़ान सेवाएं रद्द: Photo- Social Media

Haniya Murder Case: हमास के चीफ इस्माइल हानिया की हत्या के बाद पश्चिम एशिया में तनाव चरम पर पहुंच गया है। ईरान ने हानिया की हत्या में इजराइल का हाथ बताया है और हत्या का बदला लेने का ऐलान किया है। ईरान और हमास की धमकी के बाद इजराइल भी पूरी तरह सतर्क है। पश्चिम एशिया में बढ़ते तनाव के बाद एयर इंडिया ने बड़ा फैसला किया है। एयर इंडिया ने भारत और इजराइल की राजधानी तेल अवीव के बीच संचालित होने वाली उड़ानों को कैंसिल करने का फैसला किया है।

8 अगस्त तक के लिए उड़ानें रद्द

एयर इंडिया की ओर से जारी एक बयान में इस फैसले की जानकारी दी गई है। बयान में कहा गया है कि पश्चिम एशिया के हालत को देखते हुए हमने तेल अवीव के लिए प्रस्तावित उड़ानों के संचालन को तत्काल प्रभाव से बर्खास्त करने का फैसला किया है। तेल अवीव से यहां आने वाली और यहां से तेल अवीव जाने वाली विमान सेवाएं फिलहाल 8 अगस्त 2024 तक बर्खास्त की गई हैं।


एयर इंडिया ने सोशल मीडिया पर साझा किए गए एक पोस्ट में कहा कि हम लगातार हालात पर नजर बनाए हुए हैं। इस अवधि के दौरान जिन यात्रियों ने अपने टिकट बुक किए हुए हैं, उन्हें दोबारा टिकट बुक कराने पर एक बार छूट और कैंसिलेशन चार्ज से राहत दी जाएगी। एयर इंडिया ने कहा कि अपने यात्रियों की सुरक्षा हमारी पहली प्राथमिकता है। अधिक जानकारी के लिए 011-69329333 / 011-69329999 पर कॉल किया जा सकता है।

हानिया की हत्या के बाद बदला लेने की धमकी

दरअसल, हमास के शीर्ष नेता इस्माइल हानिया की मंगलवार को तेहरान में हत्या कर दी गई थी। अब इस मामले में बड़ा खुलासा हुआ है कि दो महीना पहले से ही हानिया की हत्या की साजिश रची जा रही थी। इसके लिए हानिया के कमरे में बम लगाया गया था और रिमोट के जरिए विस्फोट में हानिया की मौत हुई। अभी तक इस हत्या की जिम्मेदारी इजराइल ने नहीं ली है मगर इस हत्या में इजराइल की खुफिया एजेंसी मोसाद का हाथ बताया जा रहा है।

हानिया के हत्या से एक दिन पहले बेरूत में इजराइल की ओर से किए गए हमले में हिज्बुल्ला के शीर्ष कमांडर फवाद शुक्र की मौत हो गई थी। इन दोनों हत्याओं के बाद ईरान और हिजबुल्ला की ओर से इजराइल को बदला लेने की धमकी भी दी गई है। हिज्बुल्ला ने तो इजराइल पर रॉकेट से हमले भी शुरू कर दिए हैं।

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू: Photo- Social Media

इजराइल भी मुंहतोड़ जवाब देने के लिए तैयार

दूसरी ओर इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का कहना है कि इजराइल किसी भी हमले का मुंहतोड़ जवाब देने के लिए पूरी तरह तैयार है। नेतन्याहू ने कहा कि हमारे खिलाफ हमला करने वालों को भारी कीमत चुकानी पड़ेगी उन्होंने कहा कि आने वाले दिन इजराइल के लिए काफी चुनौती भरे होंगे, लेकिन हम किसी भी चुनौती का सामना करने में पूरी तरह सक्षम हैं।

इस बीच अमेरिका का कहना है कि अगर इजराइल के खिलाफ हमले की कार्रवाई की गई तो वह इजराइल को हर संभव मदद देने के लिए पूरी तरह तैयार है। जानकारों का कहना है कि पश्चिम एशिया में बढ़ते तनाव के मद्देनजर ही एयर इंडिया की ओर से उड़ानों पर रोक लगाने का बड़ा फैसला किया गया है।

Tags:    

Similar News