Ajit Pawar ने PM Modi की जमकर की तारीफ, पं.नेहरू और इंदिरा गांधी जैसा करिश्माई नेता बताया, भावी कदमों को लेकर फिर अटकलें

Maharashtra Politics:अजित पवार ने पूर्व में भी कहा था कि भाजपा में जो काम पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी, लालकृष्ण आडवाणी और डॉ मुरली मनोहर जोशी जैसे नेता नहीं कर सके, वह काम मौजूदा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर दिखाया है।

Update:2023-06-17 10:12 IST
Ajit Pawar PM Modi (photo: social media )

Maharashtra Politics: एनसीपी के वरिष्ठ नेता और शरद पवार के भतीजे अजित पवार ने एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह की शान में कसीदे पढ़े हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पंडित जवाहरलाल नेहरू और इंदिरा गांधी जैसा करिश्माई नेता बताया है। अजित पवार ने पूर्व में भी कहा था कि भाजपा में जो काम पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी, लालकृष्ण आडवाणी और डॉ मुरली मनोहर जोशी जैसे नेता नहीं कर सके, वह काम मौजूदा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर दिखाया है। नरेंद्र मोदी के दम पर ही भाजपा 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में बड़ी जीत हासिल करने में कामयाब रही थी।

महाराष्ट्र की सियासत में अजित पवार के भावी कदमों को लेकर लंबे समय से अटकलें लगाई जाती रही हैं। हाल में एनसीपी के मुखिया शरद पवार ने अपनी बेटी सुप्रिया सुले और पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रफुल्ल पटेल को पार्टी का कार्यकारी अध्यक्ष बनाया था। शरद पवार के इस कदम के बाद भी अजित पवार की नाराजगी की खबरें आई थीं। हालांकि सुप्रिया सुले ने इन खबरों का खंडन करते हुए कहा था कि दादा अजित पवार नाराज नहीं हैं और महाराष्ट्र की सियासत में वे प्रभावी भूमिका निभाएंगे।

मोदी के कारण ही सत्ता में है भाजपा

महाराष्ट्र विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष अजित पवार ने शुक्रवार को जलगांव में मीडिया से बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह की जमकर प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सशक्त नेतृत्व के कारण ही भाजपा देश की सत्ता पर काबिज होने में कामयाब रही है। उनका मजबूत नेतृत्व ही भाजपा को कई राज्यों की सत्ता दिलाने में भी मददगार साबित हुआ है।

अजित पवार ने कहा कि पूर्व में कांग्रेस के पास भी पंडित जवाहरलाल नेहरू और इंदिरा गांधी जैसा करिश्माई नेता था और इन दोनों नेताओं के दम पर कांग्रेस ने बड़ी ताकत हासिल की थी। आज वही स्थिति भाजपा के साथ दिख रही है। आज भाजपा के पास नरेंद्र मोदी जैसा करिश्माई नेता है जिसके दम पर पार्टी दिल्ली और कई राज्यों में जीत हासिल करने में कामयाब हुई है।

पहले भी कर चुके हैं पीएम मोदी की तारीफ

यह पहला मौका नहीं है जब अजित पवार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की खुलकर प्रशंसा की है। अप्रैल महीने के दौरान पुणे में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान भी उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शान में कसीदे पढ़े थे। उन्होंने पीएम मोदी को मजबूत नेता बताते हुए कहा था कि उनके दम पर ही भाजपा 2014 और 2019 में जीत हासिल करने में कामयाब रही थी।

नरेंद्र मोदी के दम पर ही भाजपा 1984 के बाद देश में पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने में कामयाब हुई थी। जो काम अटल बिहारी वाजपेयी,लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी नहीं कर सके थे, वह काम नरेंद्र मोदी ने अपने दम पर कर दिखाया।

शिंदे सरकार पर साधा निशाना

जलगांव में मीडिया से बातचीत के दौरान अजित पवार ने महाराष्ट्र के एकनाथ शिंदे सरकार पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र की मौजूदा शिंदे सरकार भ्रष्टाचार में लिप्त है और अफसरों के ट्रांसफर-पोस्टिंग में पैसा लिया जा रहा है। इसके लिए बाकायदा दरें तक तय कर दी गई हैं। उन्होंने खुलासा किया कि कई मंत्रियों के निजी सहायकों के घरों पर भ्रष्टाचार के मामलों को लेकर छापेमारी भी की गई है।

उन्होंने कहा कि राज्य के मौजूदा शिंदे सरकार में सिर्फ 20 मंत्री काम कर रहे हैं और इसके कारण सरकार और प्रशासन का कामकाज बुरी तरह प्रभावित हो रहा है। इसके बावजूद मंत्रिमंडल का विस्तार नहीं हो पा रहा है। उन्होंने कहा कि कई मंत्रियों के पास कई विभागों की जिम्मेदारी है और इस कारण वे किसी भी विभाग का काम जिम्मेदारी से पूरा नहीं कर पा रहे हैं। इस कारण जनता की समस्याओं का निराकरण नहीं हो पा रहा है।

अजित पवार को लेकर फिर अटकलें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की खुलकर प्रशंसा किए जाने के अजित पवार के बयान को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। अजित पवार लंबे समय से भाजपा के साथ जाने की वकालत करते रहे हैं जबकि शरद पवार इसके लिए तैयार नहीं है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की खुलकर प्रशंसा किए जाने के बाद अजित पवार के भावी सियासी कदमों को लेकर एक बार फिर अटकलों का बाजार गरम हो गया है।

अजित पवार की ओर से पीएम मोदी का गुणगान किए जाने के बाद उन्हें एनडीए में शामिल होने का न्योता भी दिया गया था। अजित पवार का यह भी कहना था कि चुनावी हार के बाद ईवीएम पर सवाल खड़े करना उचित नहीं है।

टिप्पणी की टाइमिंग भी काफी महत्वपूर्ण

पिछले दिनों एनसीपी मुखिया शरद पवार ने पार्टी में बड़ा बदलाव करते हुए अपनी बेटी सांसद सुप्रिया सुले और अपने विश्वस्त प्रफुल पटेल को कार्यकारी अध्यक्ष बनाया था। शरद पवार की ओर से उठाए गए इस कदम को सुप्रिया सुले को सियासी उत्तराधिकारी बनाने का शरद पवार का संकेत माना गया था। ऐसे में उनकी टिप्पणी की टाइमिंग भी काफी महत्वपूर्ण है।

शरद पवार के इस कदम के बाद अजित पवार के भीतर ही भीतर नाराज होने की खबरें आती रही हैं। हालांकि सुप्रिया सुले ने इन खबरों का खंडन किया था मगर यह देखने वाली बात होगी कि अजित पवार आने वाले दिनों में महाराष्ट्र की सियासत में क्या गुल खिलाते हैं।

Tags:    

Similar News