दिल्ली कोचिंग हादसे पर संसद में गरजे अखिलेश यादव, कहा- यूपी में चलता है बुलडोजर, यहां चलेगा या नहीं?

Delhi Coaching Institute accident: सपा मुखिया ने कहा कि आखिरकार प्लानिंग और एनओसी देने की जिम्मेदारी तो अधिकारियों की है तो आखिर जिम्मेदारी किसकी है?

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2024-07-29 09:28 GMT

लोकसभा में अखिलेश यादव (Pic: Newstrack)

Delhi News: दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर इलाके में राव आईएएस कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में तीन छात्रों की मौत का मुद्दा गरमा गया है। दिल्ली नगर निगम और दिल्ली पुलिस की ओर से इस हादसे को लेकर ताबड़तोड़ कार्रवाई की जा रही है। दूसरी ओर यह मामला आज संसद में भी गूंजा। समाजवादी पार्टी के मुखिया और कन्नौज के सांसद अखिलेश यादव भी इस मुद्दे को लेकर तीखे तेवर में नजर आए। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में अवैध इमारत पर बुलडोजर चलता है। ऐसे में क्या यह सरकार इस मामले में बुलडोजर चलवाएगी?

अखिलेश ने पूछा-अफसरों पर क्या हो रही कार्रवाई

दिल्ली कोचिंग हादसे को लेकर आज संसद में कई सांसदों ने अपनी बात रखी। इसी कड़ी में समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव भी इस मामले को लेकर गरजे। सपा मुखिया ने कहा कि आखिरकार प्लानिंग और एनओसी देने की जिम्मेदारी तो अधिकारियों की है तो आखिर जिम्मेदारी किसकी है? ऐसे अफसरों के खिलाफ क्या कार्रवाई की जा रही है? उन्होंने कहा कि यह अवैध निर्माण का सिर्फ एक मामला नहीं है। उन्होंने कहा कि हम तो यूपी में देख रहे हैं कि अवैध बिल्डिंग के खिलाफ बुलडोजर एक्शन लिया जाता है। ऐसे में यह सरकार बुलडोजर चलाएगी या नहीं?

बांसुरी स्वराज ने आप सरकार पर बोला हमला

भाजपा सांसद बांसुरी स्वराज इस मामले को लेकर खूब बरसीं। उन्होंने कहा कि बेसमेंट में पानी भर जाने से मौत का शिकार होने वाले बच्चे उत्तर प्रदेश, तेलंगाना और केरल के थे। वे आईएएस की तैयारी करने के लिए दिल्ली आए थे मगर दिल्ली सरकार की आपराधिक लापरवाही के कारण उन्हें अपनी जान गंवानी पड़ी। उन्होंने दिल्ली की आम आदमी पार्टी की सरकार को छात्रों की मौत का जिम्मेदार बताया। उन्होंने कहा कि दिल्ली में आम आदमी पार्टी पिछले एक दशक से सत्ता का सुख भोग रही है मगर दिल्ली वासियों के लिए सरकार की ओर से कोई काम नहीं किया जा रहा है।

पिछले दो साल से दिल्ली नगर निगम दिल्ली सरकार के नियंत्रण में है। दिल्ली जल बोर्ड और ड्रेनेज की सफाई भी दिल्ली सरकार के हाथों में है। उन्होंने कहा कि इस मामले में एक जांच समिति गठित की जानी चाहिए। दिल्ली सरकार को लेकर जांच कराई जाए कि दिल्ली के नालों की सफाई क्यों नहीं कराई गई।

कांग्रेस ने बताया नियमों का उल्लंघन

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने भी बहस में हिस्सा लिया। उन्होंने कहा कि मैं हादसे का शिकार होने वाले एक छात्र के परिजनों से मिलकर आ रहा हूं। उन्होंने कहा कि यह काफी दुखद है कि इमारत में फायर सेफ्टी और फ्लड सेफ्टी के नियमों का उल्लंघन किया जा रहा है। भविष्य में ऐसी घटनाएं रोकने के लिए मामले की जांच पड़ताल की जानी चाहिए। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता केसी वेणुगोपाल ने भी दिल्ली कोचिंग मामले को उठाया। उन्होंने कहा कि मुझे बताया गया है कि इस कोचिंग सेंटर की इमारत को स्वीकृति नहीं मिली थी। ऐसे में सरकार क्या इस मामले में एक्शन लेगी?  

Tags:    

Similar News