भगोड़े चोकसी पर आई बड़ी खबर, एंटिगा के PM ने भारत भेजने पर कही ये बात

देश के दूसरे सबसे बड़ा सार्वजनिक बैंक पंजाब नैशनल बैंक (पीएनबी) घोटाला का मुख्य आरोपी मेहुल चोकसी को जल्द भारत सकता है। एंटिगा और बारबुडा के प्रधानमंत्री ने कहा कि आरोपी मेहुल चोकसी 'धोखेबाज' है और उसको भारत को सौपेंगे।

Update: 2023-06-08 04:00 GMT

नई दिल्ली: देश के दूसरे सबसे बड़ा सार्वजनिक बैंक पंजाब नैशनल बैंक (पीएनबी) घोटाला का मुख्य आरोपी मेहुल चोकसी को जल्द भारत सकता है। एंटिगा और बारबुडा के प्रधानमंत्री ने कहा कि आरोपी मेहुल चोकसी 'धोखेबाज' है और उसको भारत को सौपेंगे।

संयुक्त राष्ट्र(यूएन) सम्मेलन में शामिल होने न्यूयॉर्क पहुंचे ब्राउन ने कहा कि उन्हें चोकसी की करतूतों के बारे में बहुत सारी जानकारियां मिली हैं। उन्होंने कहा कि मुझे जानकारी मिली है कि मेहुल चोकसी एक धोखेबाज (क्रुक) है। उसका मामला कोर्ट में है।

यह भी पढ़ें...तो क्या अब इसके बाद कश्मीर का राग अलापना छोड़ देंगे इमरान? पढ़ें ये रिपोर्ट

उन्होंने कहा कि अभी तो हम कुछ नहीं कर सकते, लेकिन इतना कहना चाहता हूं कि हमारा मेहुल चोकसी को एंटिगा और बारबुडा में रखने का इरादा नहीं है।'

भारतीय अधिकारी कर सकते हैं पूछताछ

ब्राउन ने कहा कि भारतीय अधिकारियों को एंटिगा में चोकसी से पूछताछ की अनुमति देने में उन्हें कोई आपत्ति नहीं हैं। एंटिगा और बारबुडा के पीएम ने कहा कि भारतीय अधिकारी जब चाहें आकर पूछताछ कर सकते हैं, बशर्ते चोकसी भी पूछताछ में शामिल होना चाहता हो। उन्होंने कहा कि इस केस में अभी उनकी सरकार कुछ नहीं कर सकती है, क्योंकि मामला कोर्ट के पास है।

यह भी पढ़ें...बिजनेस ग्लोबल फोरम! पीएम मोदी ने कहा- निवेश चाहते हैं तो भारत आइए

'...तो नागरिकता नहीं देते'

ब्राउन ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि उन्हें जानकारी नहीं थी कि चोकसी एक धोखेबाज (क्रुक) है। अगर ये जानकारी होती तो उसे नागरिकता नहीं दी जाती। उसे भारत प्रत्यर्पित किया जाएगा, क्योंकि वह एंटिगा का सम्मान नहीं बढ़ा रहा है।

उनका कहना है कि हमारे देश में एक स्वतंत्र न्यायिक व्यवस्था है और यह मामला कोर्ट में है। इसलिए, मामले में सरकार के पास कोई अधिकार नहीं है। एक बार उसकी सारी अपील खत्म हो जाए तो उसे भारत को प्रत्यर्पित जरूर करेंगे।

यह भी पढ़ें...देखें अमीरों की लिस्ट में कौन- कौन शामिल, टॉप पर मुकेश अंबानी

बैंक का 14 हजार करोड़ लूटा

बता दें कि मेहुल चोकसी और उसके भांजे नीरव मोदी ने फर्जी लेटर ऑफ अंडस्टैंडिंग्स (एओयू) के जरिए पंजाब नेशनल बैंक की मुंबई स्थित बार्डी हाउस शाखा को करीब 14 हजार करोड़ रुपये का फर्जीवाड़ा किया है। इस घोटाले का खुलासा होने के बाद दोनों भारत छोड़ विदेश चले गए।

Tags:    

Similar News