ऋषि कुमार शुक्ला बने CBI के नए प्रमुख, खड़गे ने उठाये सवाल

आईपीएस अधिकारी ऋषि कुमार शुक्ल को सीबीआई का नया निदेशक नियुक्त किया गया है। प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली चयन समिति ने आज नए सीबीआई प्रमुख के नाम पर मुहर लगाई।

Update: 2019-02-02 12:06 GMT

नई दिल्ली: आईपीएस अधिकारी ऋषि कुमार शुक्ला को सीबीआई का नया निदेशक नियुक्त किया गया है। प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली चयन समिति ने आज नए सीबीआई प्रमुख के नाम पर मुहर लगाई। ऋषि कुमार शुक्ल 1983 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। ऋषि कुमार शुक्ला को 2 साल के लिए सीबीआई चीफ नियुक्त किया गया है।

यह भी पढ़ें.....दिल्ली विश्वविद्यालय के इन कॉलेजों में अगले सत्र से शुरू हो सकते हैं ये 30 नए कोर्स

पीएम नरेंद्र मोदी, नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और सीजेआई की अगुवाई वाली हाई पावर चयन समिति ने शनिवार को यह फैसला लिया। आलोक वर्मा को पद से हटाए जाने के बाद से नए सीबीआई निदेशक की तलाश चल रही थी।

उधर ऋषि कुमार शुक्ला को सीबीआई निदेशक नियुक्त किए जाने पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने शनिवार को जांच एजेंसी के प्रमुख के चयन में पहले से तय मापदंडों का पालन नहीं किए जाने का आरोप लगाया और दावा किया कि ऐसा करना 'दिल्ली विशेष पुलिस संस्थापना (डीएसपीई) कानून तथा उच्चतम न्यायालय के आदेश का उल्लंघन है।

कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक खड़गे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगुवाई वाली उच्चाधिकार प्राप्त समिति की एक फरवरी की बैठक के संदर्भ में अपने असहमति पत्र में कहा है कि समिति ने सहमति जताई थी कि पैनल में नामों के शामिल करने के लिए वरिष्ठता क्रम, एसीआर (वार्षिक गोपनीय रिपोर्ट) और भ्रष्टाचार विरोधी जांच का कम से कम 100 महीने के अनुभव तीन प्रमुख आधार बनाए गए थे, लेकिन इनका पालन नहीं हुआ।

खड़गे भी इस समिति के सदस्य हैं। उन्होंने अपना असहमति पत्र शनिवार दोपहर प्रधानमंत्री के पास भेजा है। उन्होंने उच्चतम न्यायालय के 'विनीत नारायण मामले से जुड़े आदेश भी हवाला दिया जिसमें इन तीन बिंदुओं पर जोर दिया गया था।

यह भी पढ़ें.....अय्याशी करते इस दारोगा का वीडियो हुआ वायरल, युवती से कराई फायरिंग…

बताते चले कि मध्य प्रदेश सरकार ने शुक्ला को पुलिस महानिदेशक पद से हटा दिया था। उनकी जगह वीके सिंह को प्रदेश का नया डीजीपी बनाया गया था। शुक्ला को निदेशक पुलिस हाउसिंग बनाकर भेजा गया था।

यह भी पढ़ें.....अय्याशी करते इस दारोगा का वीडियो हुआ वायरल, युवती से कराई फायरिंग…

10 जनवरी को आलोक वर्मा को निदेशक पद से हटाने के बाद केंद्र सरकार ने एम. नागेश्वर राव को अंतरिम निदेशक नियुक्त किया था। बता दें कि सीबीआई निदेशक की नियुक्ति में देरी पर सुप्रीम कोर्ट द्वारा नाखुशी जाहिर करने के एक दिन बाद ही हाई पावर्ड समिति ने नए निदेशख के नाम को मंजूरी दे दी।

नियुक्ति पत्र

Tags:    

Similar News