Helicopter Crash Breaking: जैसलमेर में सेना का एयक्राफ्ट दुर्घटनाग्रस्त, पायलट सुरक्षित

Helicopter Crash: क्रैश होने वाला भारतीय सेना का एयक्राफ्ट LCA यानी की लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट तेजस था। हादसे के समय एयरक्राफ्ट ऑपरेशनल ट्रेनिंग पर था। सेना ने इस मामले में कोर्ट ऑफ इंक्वायरी का ऑर्डर दे दिया है।

Written By :  Snigdha Singh
Update: 2024-03-12 09:27 GMT

Helicopter Crash in Rajasthan (File Photo: Social Media) 

Helicopter Crash in Rajasthan: राजस्थान के जैसलमैर के जवाहर नगर में मंगलवार को बड़ा हादसा हो गया, जैसलमेर के जवाहर नगर में सेना का हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया है। राजस्थान के पोखरण के रेगिस्तानी इलाके में मंगलवार को महा अभ्यास ‘भारत शक्ति’ हो रहा है। इसके तहत तीनों सेनाओं के स्वदेश निर्मित रक्षा उपकरणों की शक्ति का प्रदर्शन किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सेना के ‘भारत शक्ति’ अभ्यास का अवलोकन करने पहुंचे हैं। पूरी घटना जवाहर कॉलोनी की बताई जा रही है। एक्सरसाइज के दौरान भील छात्रावास के पास विमान के क्रेश होने का वीडियो सामने आ रहा है। 

राजस्थान के जैसलमेर में मंगलवार को सेना का एयरक्राफ्ट क्रैश हो गया। हादसा जैसलमेर के जवाहर नगर में हुआ। हालांकि, गनीमत यह रहा कि इस हादसे में पायलट सुरक्षित बचने में कामयाब रहा। पायलट ने सही समय पर खुद को प्लेन से इजेक्ट कर लिया और सुरक्षित बच गया। क्रैश होने वाला भारतीय सेना का एयक्राफ्ट LCA यानी की लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट तेजस था। हादसे के समय एयरक्राफ्ट ऑपरेशनल ट्रेनिंग पर था। सेना ने इस मामले में कोर्ट ऑफ इंक्वायरी का ऑर्डर दे दिया है।

सामने आया था घटनास्थल का वीडियो

बता दें कि कुछ समय पहले ही दिसंबर 2023 में तेलंगाना में एयरफोर्स का ट्रेनी प्लेन क्रैश हो गया था। जिसमें दो 2 पायलटों की मौत हो गई थी। यह हादसा इतना भीषण था कि क्रैश होने के बाद प्लेन में आग लग गई थी। घटनास्थल से वीडियो सामने आया था, जिसमें देखा गया था कि विमान हादसे के बाद बुरी तरह से जल गया था।

ट्रेनी पायलट की हो गई थी मौत

ट्रेनर एयरक्रॉफ्ट ने हैदराबाद से उड़ान भरी थी। सुबह 8ः55 पर तेलंगाना के डिंडीगुल स्थित वायु सेना अकादमी में ट्रेनिंग पर था और इसी दौरान ये क्रैश हो गया था। इस हादसे में एक ट्रेनर और एक ट्रेनी पायलट की मौत हो गई थी।

हनुमानगढ़ में भी हुआ था हादसा

इसी तरह एक हादसा मई 2023 में राजस्थान के हनुमानगढ़ में भी हुआ था। यहां एयरफोर्स का मिग-21 विमान क्रैश होकर रिहायशी इलाके में गिर गया था। हादसे में 3 लोगों की मौत हो गई थी। हालांकि, दोनों पायलट खुद को इजेक्ट करने में सफल रहे रहे थे। विमान ने सूरतगढ़ से उड़ान भरी थी और बहलोलनगर में क्रैश हो गया था। विमान दुर्घटनाग्रस्त होकर एक घर पर गिरा था। हादसे में 3 लोगों की मौत हो गई थी।

Tags:    

Similar News