Train Accident: अब रेल की पटरी पर नहीं कटेंगे जानवर! इस नई टेक्निक का होगा प्रयोग

Train Accident: इस नई तकनीक के माध्यम से ट्रेन ड्राइवर को पांच सौ मीटर पहले ही पता चल जाएगा कि रेल की पटरी या फिर उसके किनारे कोई जानवर है।

Report :  Jugul Kishor
Update: 2024-05-23 02:18 GMT

सांकेतिक तस्वीर (सोशल मीडिया)

Train Accident: रेलवे की पटरी आए दिन कई आवारा मवेशी व जानवर कटकर मर जाते हैं। लेकिन, अब आवारा जानवर रेलवे की पटरी (Rail Tracks) पर नही कटकर नहीं मरेंगे। आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस (Artificial Intelligence) अब जानवरों को ट्रेन से कटने से बचाएगा। भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड ने आवारा जानवरों को ट्रेन से कटने से बचाने के लिए AI माडल विकसित कर लिया है। रक्षा मंत्रालय के रक्षा उत्पादन विभाग के लिए यह एआई माडल तैयार किया गया है। वहीं, अब इस टेक्निक को भारतीय रेलवे को देकर ट्रायल करने की तैयारी की जा रही है।

ट्रेन ड्राइवर को पांच मीटर पहले ही मिल जाएगी सूचना 

इस नई तकनीक के माध्यम से ट्रेन ड्राइवर को पांच सौ मीटर पहले ही पता चल जाएगा कि रेल की पटरी या फिर उसके किनारे कोई जानवर है। रेल इंजन पर ट्रिगर अलार्म बजते ही स्क्रीन पर उसका वीडियो भी दिख जाएगा, इससे ड्राइवर अलर्ट हो जाएगा और रेल की पटरी (Rail Tracks) पर कटने वाले जानवरों की जान भी बच जाएगी। ट्रेन ड्राइवर को यह तकनीक न सिर्फ वीडयो इंजन में दिखाएगी, बल्कि कोहरे में मददगार साबित होगी।

इस टेक्निक के माध्यम से आए दिन कटने वाले जानवरों की दुर्घटनाओं पर रोक लगेगी। इस तकनीक का सबसे ज्यादा फायदा जंगल वाले इलाकों में होगा। पहाड़ी इलाकों में भी रेल पटरियों के दोनों तरफ दीवारें या फेसिंग करना बहुत मुश्किल होता है। इसके अलावा जहां फेसिंग और दीवारें है, उनकी मरम्मत की भी जरूरत नहीं होगी और खर्च भी कम आएगा। उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश जैसे राज्यों में जानवरों की ट्रेन से कटकर आए दिन मौत होती रहती है।

उत्तर मध्य रेलवे के सीपीआरओ, हिमांशु शेखर उपाध्याय ने बताया कि रेलवे सुरक्षा को लेकर नई तकनीक को अपनाया जा रहा है। इस नई एआई तकनीक के रेलवे को मिलने पर दुर्गम इलाकों में ट्रेन से होने वाली दुर्घटनाओं को रोका जा सकेगा।     

Tags:    

Similar News