अरुण जेटली बोले- नोटबंदी के बाद जमा सभी नोट वैध नहीं

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा नोटबंदी के बाद वापस लौटी रकम की रिपोर्ट में 99 फीसदी रकम के प्रणाली में वापस आ जाने की जानकारी देने के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने गुरुवार को कहा कि 'जमा हुई सारी रकम वैध नहीं है।'

Update: 2017-08-31 11:33 GMT

नई दिल्ली : भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा नोटबंदी के बाद वापस लौटी रकम की रिपोर्ट में 99 फीसदी रकम के प्रणाली में वापस आ जाने की जानकारी देने के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने गुरुवार को कहा कि 'जमा हुई सारी रकम वैध नहीं है।'

द इकॉनमिस्ट पत्रिका द्वारा आयोजित 'इंडिया समिट 2017' का उद्घाटन करते हुए जेटली ने यहां कहा, "नोटबंदी ने प्रणाली में पारदर्शिता लाने में मदद की है। नकदी लौटकर बैंकिंग प्रणाली में वापस आई है, लेकिन जरूरी नहीं है कि लौटकर आई सारी रकम वैध ही हो।"

यह भी पढ़ें .... RBI का दावा: 15.28 लाख करोड़ नोट वापस लौटे, सरकार ने किया इनकार

आरबीआई ने बुधवार को कहा कि साल 2016 के नवंबर में की गई 500 रुपए और 1000 रुपए की नोटबंदी के बाद प्रचलन से बाहर हुए 15.44 लाख करोड़ नोट में से 15.28 लाख करोड़ नोट लौटकर प्रणाली में वापस आ चुके हैं।

मंत्री ने हालांकि कहा कि नोटबंदी का उद्देश्य कुल मिलाकर पूरा हो गया है। उन्होंने कहा, "इससे असंगठित क्षेत्र को संगठित बनाने में मदद मिली। नोटबंदी ने कर आधार बढ़ाने में मदद की, जिससे प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष कर संग्रहण बढ़ा है।"

यह भी पढ़ें .... बैंकों को लगाया करोड़ों का चूना, RBI ने जारी की 26 नए डिफॉल्टर की लिस्ट

उन्होंने कहा, "नोटबंदी ने बेनामी पैसे पर रोक लगाई है और प्रणाली को झकझोरा है।" जेटली ने कहा, "दो तिहाई जीएसटी र्टिन दाखिल होने के साथ ही हमने लक्ष्य से अधिक हासिल कर लिया है।

जेटली ने कहा कि जीएसटी लागू होने के पहले महीने में इससे हुआ कर संग्रहण सरकार की उम्मीदों से अधिक है। उन्होंने कहा कि नोटबंदी के दीर्घकालिक असर से सरकारी खर्च को बढ़ावा मिलेगा, क्योंकि राजस्व अधिक इकट्ठा होगा।

यह भी पढ़ें .... जानिए क्यों! नोटबंदी के फैसले पर आरबीआई को शर्म आनी चाहिए

नोटबंदी सबसे बड़ा घोटाला

वही कांग्रेस पार्टी ने गुरुवार को नोटबंदी को सबसे बड़ा घोटाला बताया और पीएम नरेंद्र मोदी पर लोगों को गुमराह करने का आरोप लगाया। कांग्रेस ने कहा कि उच्च मूल्य के नोटों को बंद करने के फैसले को लेकर मोदी ने बार-बार गलत बयान दिए।

वरिष्ठ कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने गुरुवार को कहा कि पीएम मोदी ने अपने स्वतंत्रता दिवस के भाषण में कालेधन को लेकर झूठी टिप्पणी की, जिसका खुलासा बीते साल 8 नवंबर को 500 व 1000 रुपए के नोटों की नोटबंदी बाद हुआ है।

शर्मा ने कहा नोटबंदी से जीडीपी को 2.25 लाख करोड़ रुपए को नुकसान हुआ और इसके लिए पीएम मोदी सीधे तौर पर जिम्मेदार हैं।

यह भी पढ़ें .... नोटबंदी ‘सबसे बड़ा घोटाला’ मोदी ने किया गुमराह : कांग्रेस

Tags:    

Similar News