सरकार का बड़ा एलान: करो शादी-पाओ 10 ग्राम सोना, नए साल से होगी शुरुआत

अरुंधति स्वर्ण योजना से सरकारी खजाने पर सालाना करीब 800 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। बताते चलें कि अभी असम सरकार ने मौजूदा वित्त वर्ष में इस योजना पर तीन महीनों के लिए 300 करोड़ का बजट ​रखा है।

Update: 2019-12-30 12:38 GMT

नई दिल्ली: अगर आप नए साल में शादी का प्लान कर रहे है तो सरकार आपको बड़ा तोहफा देने जा रही है। दरअसल, 1 जनवरी से असम सरकार कम से कम 10वीं तक की पढ़ाई करने वाली और अपनी शादी को पंजीकृत कराने वाली हर वयस्क दुल्हन को 10 ग्राम सोना गिफ्ट करेगी। बता दें कि सरकार ने इस स्कीम की घोषणा पिछले महीने की थी। हालांकि सरकार ने इस योजना का लाभ लेने के लिए कुछ शर्तें भी रखी हैं।

ये भी पढ़ें—भारत की जीत! सऊदी की बुलाई मुस्लिम देशों की बैठक में पाकिस्तान को तगड़ा झटका
योजना का लाभ लेने के लिए करना होगा ये काम

असम सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना का नाम ‘अरुंधति स्वर्ण योजना’ है। इस योजना का लाभ लेने के लिए दुल्हन के परिवार की सालाना आमदनी 5 लाख रुपये से कम होनी चाहिए। अरुंधति स्वर्ण योजना का लाभ लड़की की पहली बार शादी पर ही मिलेगा। इसे स्पेशल मैरिज एक्ट 1954 के तहत रजिस्टर कराना होगा।

सोने के बदले बैंक में जमा होंगे 30 हजार रुपये

Arundhati Gold Scheme के तहत सोना फिजिकल फॉर्म में नहीं दिया जाएगा। शादी के रजिस्ट्रेशन और वेरिफिकेशन के बाद 30,000 रुपये दुल्हन के बैंक अकाउंट में जमा किए जाएंगे। इसके बाद उसे सोने की खरीद की रसीद सबमिट करनी होगी। इन पैसों का इस्तेमाल अन्य किसी उद्देश्य के लिए नहीं किया जा सकता।

10 ग्राम सोने के लिए 30,000 रुपये का अमाउंट पूरे साल सोने की औसत कीमत पर गौर करने के बाद तय किया गया है। इसे हर बजट में संशोधित किया जाएगा। शादी को डिप्टी कमिश्नर्स के ऑफिसेज के अलावा सर्किल ऑफिसेज में भी रजिस्ट्रेशन कराने की अनुमति दी जाएगी।

ये भी पढ़ें—चीन में मुस्लिम महिलाओं के साथ हो रहा ऐसा अत्याचार, जानकर खौल जाएगा खून

अरुंधति स्वर्ण योजना से सरकारी खजाने पर सालाना करीब 800 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। बताते चलें कि अभी असम सरकार ने मौजूदा वित्त वर्ष में इस योजना पर तीन महीनों के लिए 300 करोड़ का बजट ​रखा है।

Tags:    

Similar News