Ayodhya Ram Mandir: प्राण प्रतिष्ठा समारोह से भारत का वातारण राममय, जानिए 22 जनवरी को देश में क्या खुला क्या बंद?

Ayodhya Ram Mandir: सोमवार को इस कार्यक्रम को भव्य बनाने के लिए केंद्र सहित राज्य सरकारों ने छुट्टियों की घोषणा की है। कई राज्यों ने सार्वजनिक छुट्टियों की घोषणा की है, जबकि कुछ ने आधे दिन की घोषणा की है। तो आइये आपको बताते हैं कि 22 जनवरी को देश में क्या बंद रहेगा और क्या खुलेगा।

Report :  Viren Singh
Update: 2024-01-21 11:28 GMT

Ayodhya Ram Mandir (सोशल मीडिया) 

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में सिर्फ एक दिन बचा है, समारोह की तैयारियां जोरों पर हैं। लोगों में इस भव्य समारोह को देखने की उत्सुकता बढ़ गई है। रामललला के मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा का पवित्र अनुष्ठान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों सोमवार, 22 जनवरी को दोपहर 12:15 से 12:45 बजे के बीच होना है। जिस मूर्ति का प्राण प्रतिष्ठा किया जाएगा, उसको मैसूर स्थित मूर्तिकार अरुण योगीराज ने बनाया है। 51 इंच ऊंची मूर्ति में भगवान राम को कमल पर खड़े पांच साल के बच्चे के रूप में दर्शाया गया है।

सोमवार को इस कार्यक्रम को भव्य बनाने के लिए केंद्र सहित राज्य सरकारों ने छुट्टियों की घोषणा की है। कई राज्यों ने सार्वजनिक छुट्टियों की घोषणा की है, जबकि कुछ ने आधे दिन की घोषणा की है। तो आइये आपको बताते हैं कि 22 जनवरी को देश में क्या बंद रहेगा और क्या खुलेगा।

जानें क्या खुला क्या बंद?

एम्स समेत अन्य अस्पताल आधे दिन के लिए बंद रहे

नई दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल ने कल दोपहर 2.30 बजे तक अपने कार्यालयों और संस्थानों को आधे दिन के लिए बंद रखने की घोषणा की है, क्योंकि पूरे देश में अयोध्या में राम लला 'प्राण प्रतिष्ठा' का जश्न मनाया जाएगा। आधे दिन की छुट्टी लेने पर कड़ी प्रतिक्रिया के बाद अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) दिल्ली ने 22 जनवरी को आधे दिन की छुट्टी लेने के अपने फैसले को पलट दिया है। लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज में ओपीडी सेवाएं सुबह 8:00 बजे से 10:00 बजे तक खुली रहेंगी। एक आधिकारिक ज्ञापन के अनुसार, सफदरजंग भी दोपहर 2:00 बजे तक बंद रहेगा, लेकिन ओपीडी सेवाएं सुबह 8:00-10:00 बजे तक और लैब सेवाएं सुबह 11:30 बजे तक उपलब्ध रहेंगी, लेकिन वैकल्पिक सर्जरी बंद रहेंगी। एम्स भुवनेश्वर में भी दोपहर 2:30 बजे तक आधे दिन की छुट्टी रहेगी।

क्या कल बैंक बंद रहेंगे?

वित्त मंत्रालय द्वारा जारी एक आदेश के अनुसार, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (पीएसबी), बीमा कंपनियों, वित्तीय संस्थानों और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों को अभिषेक समारोह के लिए 22 जनवरी को आधे दिन की छुट्टी यानी दोपहर 2.30 बजे तक छुट्टी मिलेगी। यह आदेश केंद्र सरकार के कार्यालयों, केंद्रीय संस्थानों और केंद्रीय औद्योगिक प्रतिष्ठानों के लिए आधे दिन की बंदी को निर्दिष्ट करता है।

शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे

त्रिपुरा, राजस्थान, ओडिशा और गुजरात सहित राज्यों ने शैक्षणिक संस्थानों में आधे दिन की घोषणा की यानी दोपहर 2:30 बजे तक बंद रहेंगे। उत्तर प्रदेश, असम, मध्य प्रदेश, गोवा, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, उत्तराखंड, महाराष्ट्र और पुडुचेरी सहित अन्य राज्यों ने शैक्षणिक संस्थानों में पूरे दिन की छुट्टी की घोषणा की है।

सरकारी कार्यालयों और संस्थानों को बंद करना

केंद्र सरकार ने कल देश भर के सभी केंद्रीय सरकारी कार्यालयों, केंद्रीय संस्थानों और केंद्रीय औद्योगिक प्रतिष्ठानों के लिए आधे दिन की बंदी की घोषणा की है। इसके अलावा त्रिपुरा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, दिल्ली, ओडिशा, असम, राजस्थान, गुजरात, हरियाणा और उत्तराखंड जैसे राज्यों ने कल आधे दिन की घोषणा की है, जबकि गोवा, महाराष्ट्र, चंडीगढ़, पुडुचेरी जैसे राज्यों ने कल पूरे दिन की सार्वजनिक छुट्टी की घोषणा की है।

शेयर बाजार बंद रहेंगे

कल शेयर बाजार बंद रहेगा। महाराष्ट्र में सार्वजनिक अवकाश के कारण सोमवार को इक्विटी, ऋण और मुद्रा बाजार में कारोबार बंद रहेगा। “एक्सचेंज सर्कुलर संदर्भ संख्या में आंशिक संशोधन में। 59917 दिनांक 26 दिसंबर, 2023, एक्सचेंज ने नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट, 1881 की धारा 25 के तहत घोषित सार्वजनिक अवकाश के कारण सोमवार, 22 जनवरी, 2024 को ट्रेडिंग अवकाश के रूप में अधिसूचित किया है।

Tags:    

Similar News