बघेल सरकार की कामयाबी: छत्तीसगढ़ के दो जिले देश में अव्वल, इसलिए मारी बाजी

नरवा के तहत जरूरत के मुताबिक नालों में और नहरों में चेक डेम का निर्माण किया जा रहा है। ताकि बारिश का पानी का संरक्षण हो सके और वाटर रिचार्ज से गिरते भू-स्तर पर रोक लग सके। इससे खेती में आसानी होगी।

Update: 2020-10-28 16:32 GMT

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नरवा कार्यक्रम को बड़ी सफलता मिली है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत आने वाले दो जिलों (बिलासपुर- सूरजपुर) को केंद्र सरकार ने नेशनल वाटर अवार्ड के लिए चयनित किया है। वहीं नदी-नालों के पुनरोद्धार में बिलासपुर और जल संरक्षण के क्षेत्र में सूरजपुर जिले को देश में पहला स्थान प्राप्त हुआ।

क्या है नरवा कार्यक्रम:

दरअसल, छत्तीसगढ़ के मुख़्यमंत्री भूपेश बघेल ने पिछले साल नरवा योजना की शुरुआत की थी। बता दें कि छत्तीसगढ़ की पहचान के लिए चार चिन्ह हैं, नरवा (नाला), गरवा (पशु एवं गोठान), घुरवा (उर्वरक) एवं बाड़ी (बगीचा)। सरकार ने इनके संरक्षण की आवश्यकता को देखते हुए योजना की शुरुआत की।

इस योजना के माध्यम से भूजल रिचार्ज, सिंचाई और आर्गेनिक खेती में मदद, किसान को दोहरी फसल लेने में आसानी, पशुओं को उचित देखभाल सुनिश्चित करने की कोशिश की जा रही है। ताकि परंपरागत किचन गार्डन एवं ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत किया जा सके और पोषण स्तर में सुधार आ सके।

नालों और नहरों में चेक डेम का निर्माण

नरवा के तहत जरूरत के मुताबिक नालों में और नहरों में चेक डेम का निर्माण किया जा रहा है। ताकि बारिश का पानी का संरक्षण हो सके और वाटर रिचार्ज से गिरते भू-स्तर पर रोक लग सके। इससे खेती में आसानी होगी।

ये भी पढ़ें-स्मार्ट मीटर लूटः यूपी में आप चलाएगी अभियान, जारी होगी हेल्पलाइन

बिलासपुर- सूरजपुर को सर्वश्रेष्ठ जिलों का सम्मान

सरकार की इसी योजना के तहत उस समय बड़ी उपलब्धि छत्तीसगढ़ को मिली, जब देश भर में राज्य के दो जिलों को अव्वल स्थान मिला। नरवा कार्यक्रम के तहत पिछले दो साल में नदी-नालों के पुनरोद्धार के लिए किए गए कार्यों के लिए छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले और जल संरक्षण के कार्यो के लिए सूरजपुर जिले को केंद्र सरकार ने जलशक्ति मंत्रालय की ओर से देश के सर्वश्रेष्ठ जिलों के तौर पर सम्मानित किया।

नेशनल वाटर अवार्ड के लिए चयनित

बता दें कि इन दोनों जिलों को नेशनल वाटर अवार्ड प्रदान किया जाएगा। इसमें बिलासपुर जिले को ईस्ट अण्डर रिवाइवल ऑफ रिवर कैटेगरी में और सूरजपुर जिले को ईस्ट अण्डर वाटर कन्जर्वेशन कैटेगरी पर राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है। यह पुरस्कार नवंबर माह में प्रदान किया जाएगा।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News