Eco Warrior Award 2024: बेल्लारी खनन घोटाले के हीरो दीपक शर्मा को मिला ईको वॉरियर लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड

Eco Warrior Award 2024: बेल्लारी खनन घोटाले का पर्दाफाश करने वाले भारतीय वन सेवा के अधिकारी दीपक शर्मा को उनकी उत्कृष्ट सेवाओं के लिए बुधवार को ईको वॉरियर लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड प्रदान किया गया।

Newstrack :  Network
Update:2024-09-12 23:02 IST

बेल्लारी खनन घोटाले के हीरो दीपक शर्मा को मिला ईको वॉरियर लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड: Photo- Newstrack

Eco Warrior Award 2024: एक लाख करोड़ रुपए से अधिक के बेल्लारी खनन घोटाले का पर्दाफाश करने वाले भारतीय वन सेवा के अधिकारी दीपक शर्मा को उनकी उत्कृष्ट सेवाओं के लिए बुधवार को ईको वॉरियर लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड प्रदान किया गया। कर्नाटक कैडर के आईएफएससी अधिकारी दीपक शर्मा को इंटरनेशनल बिग कैट एलियांज के महानिदेशक और आईएफएससी संगठन के संरक्षक डॉक्टर एसपी यादव ने दिल्ली के डॉक्टर अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर में आयोजित एक भव्य समारोह में इस सम्मान से नवाजा। यह सम्मान समारोह इंडियन फॉरेस्ट सर्विस एसोसिएशन और इंडियन मास्टरमाइंड ने संयुक्त रूप से आयोजित किया था।

6 भारतीय वन सेवा अधिकारियों को मिला ईको वॉरियर अवार्ड 2024

इस समारोह में सम्मानित होने वाले अन्य अधिकारी थे : वन्य जीव संरक्षण के लिए कर्नाटक के मैसूर के वन संरक्षक डॉ पी रमेश कुमार, वन संरक्षण के लिए मध्य प्रदेश के रीवा के डीएफओ अनुपम शर्मा, वन्य जीव सुरक्षा के लिए मध्य प्रदेश स्थित माधव नेशनल पार्क शिवपुरी की निवेशिक प्रतिभा अहिरवार, कम्युनिटी कंजर्वेशन के लिए पश्चिम बंगाल के सुंदरबन टाइगर रिजर्व के उपनिदेशक जॉन्स जस्टिन और संरक्षण के लिए तकनीक के सर्वोत्तम इस्तेमाल के लिए सीता नदी उदंती टाइगर रिजर्व गरियाबाद के उपनिदेशक वरुण जैन।

फिल्म अभिनेता रणदीप हुडा: Photo- Newstrack

फिल्म अभिनेता रणदीप हुडा रहे समारोह के खास मेहमान

इस समारोह के खास मेहमान थे फिल्म अभिनेता रणदीप हुडा जिन्हें वन्य जीव और प्रकृति संरक्षण के प्रति अपने लगाव के कारण जाना जाता है। उन्होंने न सिर्फ वरुण जैन को सम्मानित किया बल्कि इस अवसर पर आयोजित एक विचारोत्तेजक चर्चा में भी भाग लिया। उन्होंने न सिर्फ वन्य जीव और वनों के संरक्षण के लिए कार्य करने वाले वन अधिकारियों की भूरि भूरि प्रशंसा की बल्कि नौकरशाही में सर्वोत्कृष्ण प्रदर्शन करने वाले अधिकारियों के कार्यों को जनता के सामने लाने वाले डिजिटल प्लेटफॉर्म इंडियन मास्टरमाइंड कि वन अधिकारियों को सम्मानित करने वाली पहल की भी तारीफ की। उन्होंने आशा जताई कि भविष्य में यह सम्मान समारोह और प्रतिष्ठा हासिल करेगा।

इस सम्मान समारोह के मुख्य अतिथि और केंद्रीय वन और पर्यावरण मंत्री श्री भूपेंद्र यादव को प्रधानमंत्री मोदी द्वारा आहूत एक मंत्री परिषद बैठक में जाना पड़ा। लेकिन उन्होंने अपनी सेवा के दौरान सर्वोच्च बलिदान देने वाले वन अधिकारियों के लिए मनाए जाने वाले वन शहीद दिवस के अवसर पर वन अधिकारियों को एक वीडियो संदेश के जरिए अपनी शुभकामनाएं दी।

इस सम्मान समारोह को गेल, बीपीसीएल, एचपीसीएल एनटीपीसी, कर्नाटक सोप और डिटर्जेंट और लर्निंग जॉकी जैसे प्रतिष्ठित संस्थाओं ने प्रायोजित किया था। टेक्नोलॉजी पार्टनर थी मारुत सीडकॉप्टर और एडवेंचर पार्टनर थी हीरो एक्सपल्स।

वन अधिकारियों का उत्साहवर्धन किया गया

इंडियन मास्टरमाइंड ने एक फिल्म के जरिए अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर मुख्य अतिथि थे डायरेक्टर जनरल फॉरेस्ट जितेंद्र कुमार और मंच पर अन्य गण मन अतिथियों में सेंट्रल एंपावर्ड कमेटी के सदस्य सीपी गोयल, इंटरनेशनल बिग कैट एलायंस के महानिदेशक डॉक्टर एसपी यादव, आईएफएस संगठन के अध्यक्ष डॉ सुशील कुमार अवस्थी और महासचिव डॉ सुनीश बक्शी शामिल थे। उन्होंने भी वन अधिकारियों का उत्साहवर्धन किया।

सम्मान समारोह से ठीक पहले वन और वन्य जीव संरक्षण से जुड़े विभिन्न विषयों पर एक राष्ट्रीय विचार मंथन भी आयोजित किया जिसमें विशेषज्ञों ने अपने अनुभव और विचार जाहिर किए। साथ ही डॉ अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर में विश्व प्रसिद्ध वन्य जीव फोटोग्राफर और डॉक्यूमेंट्री फिल्म निर्माता मोहम्मद असलम वारसी के खूबसूरत चित्रों ने भी दर्शकों का मन मोह लिया।

Tags:    

Similar News