Bihar-Bengal Violence: हिंसा की आग में सुलगा बिहार - बंगाल, जानें दोनों राज्यों में कैसे हैं हालात

Bihar Bengal Violence: हुगली के रिशरा इलाके से जब एक शोभायात्रा गुजर रही थी, तभी अचानक उस पर पथराव शुरू हो गया। जिसके बाद हालात बेकाबू हो गए।

Update: 2023-04-03 08:33 GMT
Bihar Bengal Violence (photo: social media )

Bihar-Bengal Violence: रामनवमी के मौके पर देश के दो बड़े राज्य हिंसा की आग में सुलग उठे। पश्चिम बंगाल और बिहार में के कुछ इलाकों में जबरदस्त सांप्रदायिक तनाव है। गुरूवार को हुई घटना के तीन-चार दिन बीत जाने के बाद भी माहौल अभी भी गरमाया हुआ है। रविवार देर शाम पश्चिम बंगाल के हुगली शहर में एकबार फिर हिंसा भड़क उठी। हुगली के रिशरा इलाके से जब एक शोभायात्रा गुजर रही थी, तभी अचानक उस पर पथराव शुरू हो गया। जिसके बाद हालात बेकाबू हो गए।

पश्चिम बंगाल में रामनवमी के बाद दूसरी बार शोभायात्रा निकाली गई थी। जिसका आयोजन भारतीय जनता पार्टी, वीएचपी और अन्य हिंदू संगठनों ने किया था। यात्रा में बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और लोकसभा सांसद दिलीप घोष और बीजेपी विधायक बिमान घोष भी शामिल थे। दिलीप घोष के वहां से निकलते ही शोभायात्रा शुरू हो गई। कुछ उपद्रवियों ने वाहनों को आग के हवाले कर दिया। पुलिस को हिंसक भीड़ को कंट्रोल करने के लिए आंसू गैस के गोले भी दागने पड़े।

बीजेपी विधायक जख्मी, इंटरनेट बंद

हुगली में हुए इस सांप्रदायिक टकराव में बीजेपी विधायक बिमान घोष घायल हो गए हैं। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहीं, इस हिंसक झड़प में कुछ पुलिसकर्मी भी जख्मी हुए हैं। जानकारी के मुताबिक, हिंसा उस समय हुई जब शोभायात्रा रिशरा के संध्या बाजार इलाके को पार कर रही थी। यह इलाका मुस्लिम बहुल क्षेत्र है। तनाव को देखते हुए इलाके में धारा 144 लागू कर दिया गया है और भारी पुलिसफोर्स की तैनाती की गई है। इसके अलावा 24 घंटे के लिए इंटरनेट को भी बंद कर दिया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब तक इस मामले में 12 लोगों की गिरफ्तारी हुई है।

गुंडों को लोहे के हाथ से कुचला जाएगा – राज्यपाल

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने हुगली में रविवार देर शाम हुई हिंसक झड़प पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है। बोस ने कहा कि किसी भी कीमत पर दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा। गुंडों को लोहे के हाथ से कुचल दिया जाएगा। कानून तोड़ने वालों को जल्द ही ये अहसास होगा कि वे आग से खेल रहे हैं।

बीजेपी और टीएमसी आपस में भिड़े

हुगली की ताजा सांप्रदायिक झड़प पर सत्तारूढ़ टीएमसी और मुख्य विपक्षी बीजेपी आपस में भिड़ गई है। पश्चिम बंगाल से सांसद और पूर्व बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष ने इस घटना के लिए राज्य सरकार को जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने कहा कि शोभायात्रा में शामिल महिलाओं और बच्चों पर पथराव किया गया। मुझे और कुछ अन्य नेताओं को वहां से बचा कर निकाला गया। 30 मार्च को हावड़ा में हुई हिंसा की घटना के बावजूद ममता सरकार ने कोई कार्रवाई नहीं की है।

वहीं, सत्ताधारी टीएमसी ने हुगली हिंसा के लिए बीजेपी को जिम्मेदार ठहराया है। पार्टी के प्रवक्ता जॉयप्रकाश मजूमदार ने कहा कि रामनवमी के दो दिन बाद शोभायात्रा निकालने की जरूरत क्या थी ? वे रमजान के पाक महीने में शोभायात्रा निकालने पर क्यों अड़े हुए हैं ? उन्होंने कहा कि बीजेपी कुछ संवेदनशील इलाकों से शोभायात्रा निकालकर दिक्कतें पैदा करना चाहती है।

बिहार में हुई 109 गिरफ्तारियां

रामनवमी के मौके पर बिहार के कई जिले हिंसा की चपेट में आए। यहां शनिवार तक गोलीबारी और बमबाजी की घटनाएं सामने आती रहीं। रोहतास के सासाराम के हिंसाग्रस्त क्षेत्र से हिंदू समुदाय के लोगों का पलायन भी हुआ। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार को मुख्य सचिव और डीजीपी के साथ हालात की समीक्षा की। जिसके बाद डीजीपी आरएस भट्टी हिंसा प्रभावित नालंदा के बिहारशरीफ गए। उन्होंने बताया कि बिहारशरीफ और सासाराम मं हालात अब कंट्रोल में हैं। दोनों जगहों से 109 गिरफ्तारियां हुई हैं।

सासाराम में हुए बम धमाके को लेकर उन्होंने कहा कि इसकी जांच के लिए पटना से एफएसएल की एक टीम घटनास्थल पर पहुंच गई। धमाके में घायल सभी 6 लोग अपराधी प्रवृत्ति के हैं। अस्पताल में उपचार के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया जाएगा। सीएम नीतीश कुमार ने अपने गृह जिले नालंदा में मारे गए युवक के परिजनों से बात कर उन्हें 5 लाख रूपये मुआवजा देने का निर्देश दिया है।

बता दें कि रामनवमी के मौके पर बिहार के पांच जिले हिंसा की आग में दहक उठे। त्योहार के अगले दिन तक गोलीबारी, बमबाजी और झड़प की घटना होती रही। इन घटनाओं को लेकर राज्य में सत्तारूढ़ जदयू और मुख्य विपक्षी बीजेपी आमने-सामने है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को नवादा की रैली में बिहार सीएम पर कानून व्यवस्था को लेकर जमकर निशाना साधा था।

सासाराम में फिर एक बम धमाका

बिहार के ससाराम में एक फिर एक बम धमाके की खबर सामने आई है। स्टेशन हाउस ऑफिसर संतोष कुमार ने बताया हमें लोगों द्वारा बताया गया कि किसी चीज़ की आवाज़ आई है। घटना स्थल पर पहुंचने पर पता चला कि वहां पटाखा जैसी कुछ आवाज़ आई थी। इसके अतिरिक्त कुछ विशेष बात नहीं है।

Tags:    

Similar News