बम्पर भर्तियां! जल्दी कर लें apply, कहीं date निकल न जाएँ

एलआईसी (लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया) युवाओं के लिए बड़ा तोहफा लेके आया है। एलआईसी ने असिस्टेंट के पदों पर बंपर भर्तियां निकाली हैं। एलआईसी ने 8 जोन में कुल 7871 पदों पर भर्तियां निकाली है। इन भर्तियों में सबसे ज्यादा भर्तियां नॉर्थ जोन में होंगी।

Update:2023-06-15 08:05 IST
युवाओं के लिए धूम मचाने का मौका, जल्दी करें apply, कहीं date निकल न जाएँ

नई दिल्ली : एलआईसी (लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया) युवाओं के लिए बड़ा तोहफा लेके आया है। एलआईसी ने असिस्टेंट के पदों पर बंपर भर्तियां निकाली हैं। एलआईसी ने 8 जोन में कुल 7871 पदों पर भर्तियां निकाली है। इन भर्तियों में सबसे ज्यादा भर्तियां नॉर्थ जोन में होंगी। बता दें कि आवेदन करने की अंतिम तिथि 01 अक्टूबर 2019 है। एलआईसी की ये परीक्षा ऑनलाइन होगी।

यह भी देखें... भारतीय सेना का चीता हेलिकॉप्टर भूटान में हुआ क्रैश, 2 पायलट शहीद

प्रारंभिक परीक्षा का पैटर्न

बता दें कि यह परीक्षा 100 अंकों की होगी और जिसमें 100 सवाल पूछे जाएंगे। हर प्रश्न एक अंक का होगा। प्रश्नपत्र तीन भागों में बंटा होगा। पहले भाग में हिन्दी और इंग्लिश भाषा के 30 सवाल होंगे। प्रश्नपत्र के दूसरे भाग में न्यूमेरिकल एबिलिटी के 35 और तीसरे भाग में रीजनिंग के 35 सवाल पूछे जाएंगे।

 

सभी प्रश्न बहुविकल्पीय प्रकार के होंगे। इसे हल करने के लिए 60 मिनट का समय दिया जाएगा। मतलब की प्रत्येक भाग के लिए 20 मिनट मिलेंगे। इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी की जाएगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए .25 अंक काटे जाएंगे। प्रत्येक भाग में न्यूनतम क्वालिफाई अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। प्रारंभिक परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा।

यह भी देखें... हुआ बड़ा ऐलान: सरकार ने छोटे कारोबारियों को दी बड़ी खुशखबरी

मुख्य परीक्षा का पैटर्न

यह परीक्षा कुल 200 अंकों की होगी और कुल 200 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। प्रश्नपत्र में चार भागों में बंटा होगा। पहले भाग में जनरल/फाइनेंशियल अवेयरनेस के 50 प्रश्न होंगे। इसके लिए 35 मिनटे मिलेंगे। दूसरा भाग जनरल इंग्लिश का होगा। इसमें 40 प्रश्न होंगे, जिन्हें हल करने के लिए 35 मिनट मिलेंगे।

तीसरे भाग में क्वांटिटिव एप्टीट्यूड के 50 प्रश्न पूछे जाएंगे। चौथे भाग में रीजनिंग एबिलिटी और कंप्यूटर एप्टीट्यूट के 60 प्रश्न होंगे। दोनों भाग को हल करने के लिए 40-40 मिनट का समय दिया जाएगा। भाग में न्यूनतम क्वालिफाई अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। इस परीक्षा में भी नेगेटिव मार्किंग होगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए .25 अंक काटे जाएंगे।

यह भी देखें... हमीरपुर विधानसभा उपचुनाव: 17 हजार वोटों से जीते बीजेपी उम्मीदवार युवराज सिंह

कुछ जोन में प्रश्नपत्र पांच भागों में बंटा होगा। पांचवां भाग हिन्दी भाषा का होगा और इसमें 40 प्रश्न होंगे। बाकी के चार भाग में भी 40-40 प्रश्न होंगे। प्रत्येक भाग के लिए 30 मिनट मिलेंगे।

इसके साथ ही मुख्य परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को क्षेत्रीय भाषा की परीक्षा देनी होगी। यह क्वालिफाइंग नेचर की होगी। इसके अंक नहीं जोड़े जाएंगे। मुख्य परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर ही मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी और उसी आधार पर चयन किया जाएगा।

Tags:    

Similar News