कॅरियर : नई कंपनी ज्वॉइन करते समय पूछ सकते हैं ये सवाल

Update: 2017-11-17 08:43 GMT

अगर आपकी किसी कंपनी में नई जॉब लगी है तो हर व्यक्ति आपके बारे में जानना चाहता है। वहां हर कोई आपकी कार्यक्षमता को परखना चाहता है। वे आपसे कई सवाल भी करते हैं लेकिन ऐसा नहीं कि केवल कंपनी के लोग ही सवाल करते हैं। आपको भी कंपनी ज्वॉइन करते समय कुछ बातों को ध्यान रखना चाहिए और उससे जुड़े सवाल आप भी कंपनी से पूछ सकते हैं।

कंपनी को आपसे उम्मीद : अधिकतर कंपनी या संस्थान ज्वाइनिंग के समय अपने कर्मचारी से यह नहीं बताते हैं कि उनकी क्या-क्या अपेक्षा एम्पलाई से है। लेकिन आपको इसका ध्यान रखना चाहिए। आपको लिखित में इसके बारे में जानकारी प्राप्त करनी चाहिए। लक्ष्य प्राप्त करने से पहले उनके बारे में सही जानकारी होना बहुत जरूरी है। अगर मैनेजमेंट की अपेक्षाओं के बारे में समझ होगी तो इसका आपको फायदा होगा। इसलिए शुरू में ये बातें जरूर कर लें।

जानें कंपनी का लक्ष्य : ज्वाइनिंग के समय आपको कंपनी किस दिशा में आगे बढ़ रही है और आने वाले दिनों में कितनी ग्रोथ हो सकती है। कंपनी का लक्ष्य क्या है। अगर आप कंपनी के विजन को अच्छी तरह से समझते हैं तो अपने काम को भी बेहतर तरीके से पूरा कर सकते हैं और कॅरियर में तेजी से सफल हो सकते हैं। इससे कंपनी को अच्छा लाभ मिलता है।

अपनी भूमिका जानें : कंपनी में ज्वॉइन करते समय सबसे पहले आपको यह जानना होगा कि आपको किस रोल (भमिका) के लिए हायर किया गया है, वह काम नया है या फिर आपको किसी का रिप्लेसमेंट बनाया गया है। अगर रोल नया है तो आपको ग्रोथ का पूरा रूट मैप तैयार करना चाहिए। अगर आप किसी अन्य व्यक्ति के रिप्लेसमेंट है तो इसका कारण पता करें। रोल की हिस्ट्री पता होने पर ही आप कॅरियर में आगे बढऩे का सही फैसला ले सकते हैं।

खासियत के बारे में जानें : कॅरियर में तरक्की पाने के लिए आपको अपनी स्ट्रेंथ को सही तरह से समझना जरूरी है। इसके लिए आपको क्वालिटीज पर ध्यान देने की जरूरत होती है। अगर आपको लगता है कि आप कुछ क्षेत्रों में सुधार कर सकते हैं तो उस दिशा में प्रयास करना चाहिए। सफल होना है तो जरूरी क्वॉलिटी के लिए मेहनत करना जरूरी है। इस पर विशेष फोकस करें।

Tags:    

Similar News