Cabinet Meeting : केंद्र सरकार लाई यूनिफाइड पेंशन स्कीम, सभी कर्मचारियों को मिलेगी सुनिश्चित पेंशन

Cabinet Meeting : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में शनिवार को हुई कैबिनेट बैठक में कई अहम फैसले लिए गए हैं।

Report :  Neel Mani Lal
Update: 2024-08-24 14:20 GMT

Cabinet Meeting:  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने एकीकृत पेंशन योजना (यूपीएस) को मंजूरी दी ही। इस योजना का उद्देश्य सुनिश्चित पेंशन, पारिवारिक पेंशन और सुनिश्चित न्यूनतम पेंशन प्रदान करना है। इसके तहत 25 साल तक काम करने वालों को पूरी पेंशन मिलेगी। सेवा के दौरान कर्मचारी की मौत के बाद उसकी पत्नी को 60 फीसदी पेंशन मिलेगी।

नई पेंशन स्कीम में सुधार को लेकर डॉ. सोमनाथ कमेटी का गठन किया गया था। इस कमेटी ने विस्तार से चर्चा के बाद रिपोर्ट पेश की। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि नई यूनिफाइड पेंशन स्कीम से 23 लाख केंद्रीय कर्मियों को फायदा पहुंचेगा। ये स्कीम 1 अप्रैल 2025 से लागू होगी।

केंद्रीय कर्मचारियों को न्यू पेंशन स्कीम और यूनिफाइड पेंशन स्कीम में से एक को चुनने का विकल्प होगा। सरकार ने कहा कि उसके फैसले को राज्य सरकार भी लागू कर सकती हैं। कर्मचारियों पर इस स्कीम का भार नहीं पड़ेगा।

खास बातें

- जो लोग 2004 से मार्च 2025 तक रिटायर हुए हैं, उन्हें भी इस पेंशन स्कीम का लाभ मिलेगा। साथ ही उन्हें ब्याज के साथ एरियर भी मिलेगा।

- 10 साल सर्विस करने वाले को 10 हजार रुपए की पेंशन मिलेगी।

- अगर सेवा के दौरान कर्मचारी की मौत होती है, तो पत्नी को 60 प्रतिशत पेंशन दी जाएगी।

- अगर किसी कर्मचारी ने न्यूनतम 25 साल तक काम किया है तो रिटायरमेंट के पहले आखिरी 12 महीने के औसत वेतन का कम से कम 50 फीसदी पेंशन के रूप में मिलेगा।

- अगर किसी पेंशनभोगी को मौत होती है तो उसके परिवार को मृत्यु के वक्त मिलने वाली पेंशन का 60 फीसदी हिस्सा मिलेगा।

Tags:    

Similar News