14 अप्रैल को राष्ट्रीय अवकाश, केंद्र का फैसला, डॉ. आंबेडकर जयंती पर छुट्टी

सरकार ने 14 अप्रैल को बीआर आंबेडकर के जन्मदिन को पब्लिक हॉलिडे के तौर घोषित करने का फैसला किया है

Update: 2021-04-01 10:05 GMT

फाइल फोटो 

नई दिल्ली: अब 14 अप्रैल को यानी बाबासाहेब डॉ भीमराव आंबेडकर के जन्मदिन पर पब्लिक हॉलिडे रहेगा। केंद्र सरकार ने इस खास दिन को पब्लिक हॉलिडे के तौर घोषित करने का फैसला किया है। इसके तहत सभी केंद्रीय कार्यालयों की छुट्टी रहेगी।

सरकार ने जारी किया मेमोरेंडम

गौरतलब है 14 अप्रैल को डॉ भीमराव आंबेडकर के जन्मदिन के अवसर पर पब्लिक हॉलिडे की मांग लंबे समय से चली आ रही थी। अब सरकार ने इस पर अपना निर्णय ले लिया है। साथ ही केंद्र सरकार के इस फैसले को लेकर सभी मंत्रालयों को एक मेमोरेंडम जारी किया गया है, जिसमें अपने-अपने विभागों को इस बारे में जानकारी देने के लिए कहा गया है। आपको बता दें कि इस साल 14 अप्रैल को डॉ. भीमराव आंबेडकर की 130वीं जयंती मनाई जाएगी।

डॉ भीमराव आंबेडकर का जन्म 14 अप्रैल 1891 को अब मध्यप्रदेश में हुआ था। उनके पिता रामजी सकपाल सेना में सूबेदार थे और मां भीमाबाई सकपाल गृहिणी थीं। बाबासाहब भीमराव आंबेडकर ने भारत की आज़ादी की लड़ाई में सक्रिय रूप से हिस्सा लिया था और जीवनभर सामाजिक भेदभाव के खिलाफ लड़ते रहे। आजादी के बाद उनकी भूमिका और भी महत्वपूर्ण हो गई जब उन्हें राष्ट्र के संविधान निर्माण का दायित्व सौंपा गया।

नारी शिक्षा और अधिकार, समाज सुधार और दलितों के उत्थान के लिए बाबा साहेब के योगदान को हमेशा याद किया जाता है। बाबा साहेब ने अन्य नेताओं के साथ मिलकर देश का संविधान तैयार किया। छह दिसंबर 1956 को दिल्ली में उनका निधन हो गया। 

Tags:    

Similar News