अब चालान नहीं कटेगा! तुरंत देखें ये 15 दिन क्यों आपके लिए हैं खास

हम आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी लाए हैं अगर आप दो पहिया और चार पहिया वाहनों के साथ कही जाए लेकिन आपका चालान नहीं कटेगा। आज से अगले 15 दिन तक उनके वाहनों का कोई चालान नहीं कटेगा।

Update: 2023-03-29 15:49 GMT

गुरुग्राम: हम आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी लाए हैं अगर आप दो पहिया और चार पहिया वाहनों के साथ कही जाए लेकिन आपका चालान नहीं कटेगा। आज से अगले 15 दिन तक उनके वाहनों का कोई चालान नहीं कटेगा। ना ही आपसे भारी-भरकम रकम चालान के रूप में वसूला जाएगा। क्योंकि ट्रैफिक पुलिस कुछ दिनों के लिए चालान काटने के रिकॉर्ड से बैकफुट पर है। इसके पीछे पुलिस का मानना है की पहले वो नागरिकों को जागरूक करेगी उसके बाद चालान काटने की प्रक्रिया शुरू करेगी। ये सबसे पहले दिल्ली से सटे गुरुग्राम से शुरू होगा क्योंकि वहां से लगातार बड़ी रकम के चालान काटने की खबरें आ रहीं थी।

ये भी देखें:अफवाह या हकीकत, भारत का चंद्रयान उठायेगा इस झूठ से पर्दा

23 हजार से शुरू होकर 59 हजार रुपए तक वाहनों के काटे गए चालान

1 सितंबर से नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू होने के बाद हरियाणा में भारी-भरकम चालान काटे जाने की सबसे ज्यादा खबरें आईं थी। आपको बता दें, सबसे पहले 15 हजार रुपए वैल्यू की स्कूटी का 23 हजार का चालान भी गुरुग्राम में ही काटा गया था। 4 सितंबर को यहां एक ट्रैक्टर का चालान 59 हजार रुपए काटा गया था। इसके बाद तो मानो जैसे बड़ी-बड़ी रकम के चालान काटने की गुरुग्राम पुलिस में होड़ सी मच गई थी। तीन वाहनों के एक लाख से अधिक के चालान काटे गए। बुलेट से पटाखे जैसी आवाज़ निकालने पर 17 हजार से ज्यादा का चालान काटा गया।

ये भी देखें:उन्नाव रेप केस: सुप्रीम कोर्ट का आदेश, AIIMS में बनाया जाए स्थाई कोर्ट

जमा कराई गईं चालान काटने वाली मशीन

ख़बरों की मानें तो इलेक्ट्रोनिक चालान मशीन (ईसीएम) जमा करा ली गई हैं। ईसीएम लेकर चलने वाले ज़ोनल अफसरों से यह कहकर मशीन जमा कराई गई है कि अगले 15 दिन तक कोई चालान नहीं काटा जाएगा। ट्रैफिक पुलिसकर्मी अब ट्रैफिक व्यवस्था संभालने के साथ सिर्फ लोगों को जागरुक करने का काम करेंगे।

ये भी देखें:थोड़ी खुशी, थोड़ा गम, बड़े बदलाव की ओर बेसिक शिक्षा विभाग

इसलिए जारी किया गया है चालान न काटने का फरमान

मिली जानकारों के मुताबिक ऐसी चर्चा है कि चालान न काटने का फरमान हरियाणा में जल्द होने वाले विधानसभा चुनावों को देखते हुए जारी किया गया है। लागू नए मोटर व्हीकल एक्ट से जनता नाराज़ न हो जाए। साथ ही विपक्ष इस मामले को तूल देकर मुद्दा न बना ले, इसलिए फिलहाल कुछ दिन चालान काटने का काम रोका गया है। आपको बता दें कि विधानसभा चुनाव को देखते हुए राज्य में चुनाव आचार संहिता जल्द लागू होने जा रही है।

Tags:    

Similar News