हाथियों की मौत पर कड़ा एक्शन, तीन अधिकारियों और एक गार्ड को किया गया निलंबित

सूरजपुर जिले के प्रतापपुर वन परिक्षेत्र में तीन जंगली हाथियों की हुई मौत के संबंध में छत्तीसगढ़ के तीन वन्य अधिकारियों और एक गार्ड को निलंबित कर दिया गया है।

Update: 2020-06-14 11:36 GMT

सूरजपुर: सूरजपुर जिले के प्रतापपुर वन परिक्षेत्र में तीन जंगली हाथियों की हुई मौत के संबंध में छत्तीसगढ़ के तीन वन्य अधिकारियों और एक गार्ड को निलंबित कर दिया गया है। एक अधिकारी ने रविवार को बताया कि ड्यूटी में कथित लापरवाही करने के चलते बलरामपुर के मंडलीय वन अधिकारी को कारण बताओ नोटिस भी जारी किया गया है। अधिकारियों को निलंबन आदेश और कारण बताओ नोटिस शनिवार शाम को जारी किया गया है।

इन अधिकारियों और गार्ड को किया गया निलंबित

एक वरिष्ठ वन अधिकारी के मुताबिक, जिन अधिकारियों और गार्ड को निलंबित किया गया है, उनमें उप-मंडलीय वन अधिकारी (राजपुर) के एस खुटिया, रेंज वन अधिकारी (राजपुर) अनिल सिंह, डिप्टी रेंजर (गोपालपुर) राजेंद्र प्रसाद तिवारी, और वन सुरक्षा कर्मी भूपेंद्र सिंह के नाम शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: रिया सुशांत पर बड़ा खुलासा, ये सच आपको हैरान कर देगा

क्या है पूरा मामला?

बता दें कि उत्तरी छत्तीसगढ़ में बलरामपुर जिले के राजपुर वन परिक्षेत्र के तहत आने वाले गोपालपुर सर्किल में गुरूवार यानी 11 जून को एक हथिनी का शव मिला था। जबकि नौ और दस जून को दो हाथी सूरजपुर जिले के प्रतापपुर वन क्षेत्र में दो हाथी मृत पाए गए थे। इसमें से एक हथिनी गर्भवती थी। तीन दिन में तीन मादा हाथियों की मौत ने वन अधिकारियों में हड़कंप मच गया।

यह भी पढ़ें: सुशांत पर बड़ी खबर: गर्लफ्रेंड हुई पागल, मौत से लगा इन्हें तगड़ा झटका

अधिकारियों के मुताबिक तीनों हाथी एक ही झुंड के थे जो राजपुर से प्रतापपुर की तरफ आए थे। अधिकारी ने कहा कि 11 जून को जिस हाथी का शव मिला, उसकी स्थिति देखकर लगता है शव कई दिन पुराना है। संभवत: उसकी मौत छह जून को हो गई होगी। वहीं इस मामले में ये वन्य कर्मचारी वरिष्ठ अधिकारियों को 11 जून तक जानकारी देने में कथित तौर पर नाकाम रहे। इन कर्मचारियों ने कथित तौर पर लापरवाही बरती है। जिसके चलते उन्हें तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें: RIP Sushant: सदमे में राजनीति गलियारा, इन दिग्गज नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News