पुरुषों के बराबर अवसर: छत्तीसगढ़ में बना पहला महिला पुलिस बैंड, मिली ये जिम्मेदारी

छत्तीसगढ़ पुलिस की महिला अधिकारी व कर्मचारियों को कार्य क्षेत्र में अब पुरुषों के बराबर काम करने का अवसर मिलेगा। दरअसल, छत्तीसगढ़ पुलिस ने नक्सल प्रभावित बस्तर जिले में राज्य के पहले महिला पुलिस बैंड की स्थापना की है।

Update: 2021-02-04 13:24 GMT
पुरुषों के बराबर अवसर: छत्तीसगढ़ में बना पहला महिला पुलिस बैंड, मिली ये जिम्मेदारी

रायपुर: छत्तीसगढ़ पुलिस की महिला अधिकारी व कर्मचारियों को कार्य क्षेत्र में अब पुरुषों के बराबर काम करने का अवसर मिलेगा। दरअसल, छत्तीसगढ़ पुलिस ने नक्सल प्रभावित बस्तर जिले में राज्य के पहले महिला पुलिस बैंड की स्थापना की है। बता दें, इससे पहले महिला पुलिस बल को कानून व्यवस्था, महिला सुरक्षा व अपराधों की विवेचना में ही अवसर दिया जाता था।

ये भी पढ़ें: गृहमंत्री शाह ने बुलाई हाई लेवल मीटिंग, NSA डोभाल समेत कई बड़े अधिकारी मौजूद

CM के स्वागत में महिला पुलिस बैंड ने दी थी विशेष प्रस्तुति

गौरतलब है कि बीते दिनों राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बस्तर जिले के दौरे पर आए थे। उस दौरान जगदलपुर में महिला पुलिस बैंड ने विशेष प्रस्तुति दी थी। इसके अलावा दंतेवाड़ा में भी मुख्यमंत्री के आगमन पर पहली बार महिला गार्ड द्वारा सलामी दी गई थी। मुख्यमंत्री बघेल ने पुलिस बैंड व सलामी गार्ड में शामिल महिला अधिकारी और कर्मचारियों के कार्य की सराहना कर उन्हें पुरस्कार से सम्मानित किया था।

नक्सल विरोधी अभियान समेत हर गतिविधि में बराबरी का अवसर

जानकारी के मुताबिक बैंड में प्रशिक्षण प्राप्त 16 सदस्य हैं और इसमें 16 महिलाएं शामिल हैं। बस्तर आईजी ने इस बारे में बताया कि इसे जल्दी ही पूरी तरह से महिला बैंड में परिवर्तित किया जाएगा। शुरुआत में बैंड को देशभक्ति के 12 गीत बजाने का प्रशिक्षण दिया गया है जो वह परेड तथा अन्य सरकारी आयोजनों पर बजाएंगे। उन्होंने कहा कि महिला सुरक्षा कर्मियों को बस्तर डिवीजन में नक्सल विरोधी अभियान समेत हर गतिविधि में बराबरी का अवसर दिया जा रहा है। पूरी तरह से महिला बैंड की स्थापना का उद्देश्य इसी दिशा में उठाए गए कदमों को आगे बढ़ाना है।

ये भी पढ़ें: बारिश लाई महा ठंड: अचानक से बदल गया मौसम, यहां जमकर हुई बर्फबारी

Tags:    

Similar News