चीनी सैनिक की घुसपैठ: लद्दाख में तनाव, भारत से बोला चीन- तुरंत छोड़े जवान

चीनी सेना ने कन्फर्म किया है कि उनका एक सैनिक गलती से चीन-भारत सीमा क्षेत्र में चला गया है। वहीं भारत से उसे वापस भेजने की मांग की है।

Update: 2021-01-10 04:23 GMT

नई दिल्ली: लद्दाख सीमा पर भारत और चीन के बीच तनाव के बीच शुक्रवार को भारतीय सीमा में एक चीनी सैनिक घुस गया था, जिसे सेना ने गिरफ्तार कर लिया। वहीं अब चीन ने उनके सैनिक को तुरंत छोड़े जाने की मांग की है। बीजिंग ने कन्फर्म किया है कि उनका एक सैनिक गलती से चीन-भारत सीमा क्षेत्र में रास्ता भटक गया था, इसके साथ ही उन्होंने उसे तुरंत वापस भेजने की मांग की।

भारत ने लद्दाख सीमा पर चीनी सैनिक को धर दबोचा

दरअसल, भारतीय सेना ने लद्दाख के चुसुल सेक्टर में गुरुंग घाटी के पास एक चीनी सैनिक दबोचा था। ये सैनिक भारतीय सीमा में घूम रहा था। हालांकि पूछताछ के दौरान उस चीनी सैनिक ने बताया है कि वो रास्ता भटक गया था, जिस वजह से वो भारत की सीमा में आ गया था।

ये भी पढ़ेंः महाराष्ट्र में ब्लास्ट: ठाणे में भीषण आग की लपटें, दमकलकर्मी तक घायल

चीन ने स्वीकारा रास्ता भटक गया था सैनिक

वहीं मामले में चीनी सेना ने कन्फर्म किया है कि उनका एक सैनिक गलती से चीन-भारत सीमा क्षेत्र में चला गया है। एक वेबसाईट के हवाले से चीनी सेना ने कहा, ''रात के अंधेरे और जटिल भौगोलिक स्थिति की वजह से चाइनीज पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के फ्रंटियर डिफेंस फोर्स का एक जवान शुक्रवार की सुबह भारत-चीन सीमा से गुम हो गया है।''

PLA ने भारत से की सैनिक वापस भेजने की मांग

रिपोर्ट में बताया गया कि पीएलए फ्रंटियर डिफेंस फोर्स ने भारतीय पक्ष को इस मामले में सूचित कर दिया है। उम्मीद है कि भारतीय पक्ष, खोए हुए चीनी सैनिक की खोज और बचाव में मदद करेगा। मामले में भारतीय सेना ने प्रतिक्रिया देते हुए लापता सैनिक के भारतीय सीमा में होने की पुष्टि की। साथ ही कहा कि सक्षम प्राधिकरण से निर्देश मिल जाने पर चीन को उसका सैनिक वापस कर दिया जाएगा।

ये भी पढ़ेंः सेना का तगड़ा जवाब: पाकिस्तान में मची तबाही, कई सैनिक ढेर और चौकियां ध्वस्त

इससे पहले भी पकड़ा गया था चीनी सैनिक

आपको बता दें कि इससे पहले भी लद्दाख में एक चीनी सैनिक पकड़ा गया था। जिसके पास कुछ जरूरी दस्तावेज भी थे। पकड़ा गया चीनी सैनिक PLA में कॉरपोरल रैंक का और शांगजी इलाके का रहने वाला था। उसके पास से सिविल और मिलिट्री डॉक्यूमेंट बरामद किए गए थे। सेना ने उस सैनिक से पूछताछ भी की और सवाल किया था कि वह भारतीय सीमा क्षेत्र में क्यों दाखिल हुआ था?

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News