भारत में चीन की घुसपैठ, यहां बना डाला ये गांव, तेजी से बढ़ता जा रहा आगे

चीन ने अरुणाचल में वास्‍तविक भारतीय सीमा के करीब 4.5 किमी अंदर एक गांव बसा लियाहै, जो रुणाचल के ऊपरी सुबनसिरी जिले में स्थित है। बता दें कि सुबनसिरी जिला भारत और चीन के बीच काफी लंबे वक्त से विवाद का केंद्र रहा है।

Update: 2021-01-18 11:33 GMT
भारत में चीन की घुसपैठ, यहां बना डाला ये गांव, तेजी से बढ़ता जा रहा आगे

नई दिल्ली: पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चीन के साथ बीते कई महीनों से भारत का तनाव जारी है। इसके अलावा भी ऐसे कई मुद्दे हैं, जिन्हें लेकर दोनों देशों के बीच अनबन है। बता दें कि ना केवल पाकिस्तान बल्कि चीन भी भारत के कई क्षेत्रों पर अपना अधिकार जताता आया है। इस बीच उसने भारत के अरुणाचल प्रदेश की सीमा के अंदर गांव बसा लिया है। यह गांव अरुणाचल में वास्‍तविक भारतीय सीमा के करीब 4.5 किमी अंदर स्थित है।

सुबनसिरी जिले में बंसाया गांव

चीन ने इस गांव में करीब 101 घर बनाए हैं। चीन द्वारा इस गांव को त्‍सारी चू गांव के अंदर बसाया गया है, जो कि अरुणाचल के ऊपरी सुबनसिरी जिले में स्थित है। अब यह गांव भारत की सुरक्षा के लिए एक बड़ा खतरा बन गया है। इस बीच चीन द्वारा भारत की जमीन पर कब्जा करने के सवाल पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) के सांसद सुब्रमण्‍यम स्‍वामी (Subramanian Swamy) ने कहा कि वो इस बारे में केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) से बात करेंगे।

यह भी पढ़ें: झारखंड: उर्दू स्कूलों में जुमा की छुट्टी पर विवाद, शुक्रवार की जगह किया रविवार

सुब्रमण्‍यम स्‍वामी ने कही ये बात

उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि लद्दाख और अरुणाचल में हमारे क्षेत्र में चीन के कब्जे को स्वीकार नहीं एक बड़ी गलती है। इन दोनों राज्यों से चुने गए भाजपा के सांसदों द्वारा सार्वजनिक रूप से इसकी पुष्टि की गई है। जब भी मौका आएगा मैं राजनाथ से बातचीत करुंगा। विदेश मंत्रालय केवल इतना कहेगा कि हम तनाव घटाने के लिए वार्ता कर रहे हैं। इसका क्‍या मतलब है?



यह भी पढ़ें: 11 बहुओं ने बनवाया सास का मंदिर, सोने के गहनों से किया श्रृंगार, रोज करती हैं पूजा

विवाद का केंद्र रहा है सुबनसिरी जिला

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अरुणाचल का ऊपरी सुबनसिरी जिला भारत और चीन के बीच काफी लंबे वक्त से विवाद का केंद्र रहा है। यही नहीं इसे लेकर सशस्त्र संघर्ष भी हो चुका है। रिपोर्ट के अनुसार, वहीं अभी ताजा सैटेलाइट इमेज भी सामने आई है, जो कि एक नवंबर 2020 की है, उसमें गांव नजर आ रहा है। जबकि इससे एक साल पहले जो तस्वीर सामने आई थी, उसमें गांव नजर नहीं आ रहा है। ऐसा कहा जा रहा है कि चीन ने एक साल पहले ही यह गांव बसाया है।

बीजेपी सांंसद ने दी थी चेतावनी

आपको बता दें कि नवंबर 2020 में बीजेपी के अरुणाचल प्रदेश के सांसद तापिर गावो ने लोकसभा को ये चेतावनी दी थी कि उनके राज्य में चीनी घुसपैठ बढ़ती जा रही है। उन्होंने खास तौर से ऊपरी सुबनसिरी जिले का जिक्र किया था।

यह भी पढ़ें: आइसक्रीम में कोरोना: तीन सैंपल की रिपोर्ट पॉजिटिव, खुलासे से कांप उठे सभी देश

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News