चीन के बहाने: मोदी के मंत्री ने गिनाए, खोली लद्दाख में PLA की पोल

चीन द्वारा नियमों के उल्लंघन करने के कारण ही दोनों देशों के बीच संबंध खराब हुए। ऑस्ट्रेलियन थिंक टैंक लोवी इंस्टिट्यूट से ऑनलाइन बातचीत के दौरान विदेश मंत्री एस।

Update: 2020-12-09 15:48 GMT
LAC पर अपने सैनिकों को लेकर 5 विरोधाभासी बयान दे चुका है चीन:

चीन द्वारा नियमों के उल्लंघन करने के कारण ही दोनों देशों के बीच संबंध खराब हुए। ऑस्ट्रेलियन थिंक टैंक लोवी इंस्टिट्यूट से ऑनलाइन बातचीत के दौरान विदेश मंत्री एस। जयशंकर ने कहा कि चीन की तरफ से सीमा पर शांति के नियमों का उल्लंघन किया गया। उन्होंने बताया कि LAC पर हज़ारों सैनिकों की तैनाती को लेकर चीन की तरफ से 5 बार विरोधाभासी बयान दिए जा चूका है।

8 महीने में बदले संबंध

भारत और चीन के बीच तकरीबन 8 महीने से चल रहे सीमा विवाद को लेकर एस. जयशंकर ने कहा कि वह बीते 30-40 सालों में चीन के साथ संबंध को लेकर सबसे बुरे दौर में हैं। गलवान घाटी में 20 सैनिकों की शहादत 1975 के बाद LAC पर सबसे बड़ी घटना थी।

ये भी पढ़ें: किसानों को 4333 करोड़ रुपए: सीधे खाते में आएगा पैसा, ऐसे होंगे मालामाल

ट्रेडिंग पार्टनर था चीन

उन्होंने भारत चीन संबंद को लेकर बताया कि बीते दशकों के दौरान भारत-चीन के मजबूत संबंध इस बात पर आधारित थे कि सीमा पर शांति बनी रहेगी। यही वजह थी चीन भारत का दूसरा सबसे बड़ा ट्रेडिंग पार्टनर बन चुका था। दोनों देशों में शांति के साथ सीमा के सवालों को सुलझाने के लिए आपसी सहमति थी, लेकिन चीन की तरफ से नियमों को तोड़ा गया।

ये भी देखें: इटावा: डीएम कार्यालय पर धरना, राजस्व कर्मी के खिलाफ हुए अधिवक्ता

200 से ज्यादा ऐप को किया प्रतिबंधित

वही भारत की तरफ से यह बात साफ़ कर दी गई है कि चीन के संबंध सामान्य होने के लिए सीमाओं पर शांति बेहद आवश्यक है। जून में गलवान घाटी की घटना के बाद से भारत ने सख्त रुख लिया और अब तक राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देते हुए चीन के 200 से ज्यादा ऐप प्रतिबंधित कर चुका है।

ये भी पढ़ें: महिला पुलिस की बदलेगी वर्दी, खादी-सिल्क की साड़ी में आएंगी नजर

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News