Delhi News : सीएम आतिशी ने किया बड़ा ऐलान, इन कोरोना योद्धाओं के परिजनों को मिलेंगे एक-एक करोड़ रुपए

Delhi News : दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी ने शनिवार को बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि सरकार कोविड-19 के समय जान गंवाने वाले कोरोना योद्धाओं के परिजनों को एक-एक करोड़ रुपए की राशि सम्मान के रूप में देगी।

Newstrack :  Network
Update:2024-09-28 15:50 IST

CM Atishi (Pic: Social Media)

Delhi News : दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी ने शनिवार को बड़ा ऐलान किया है। दिल्ली सरकार कोविड-19 के समय जान गंवाने वाले पांच कोरोना योद्धाओं के परिजनों को एक-एक करोड़ रुपए की अनुग्रह राशि देगी। यह कोरोना योद्धाओं को सम्मानित करने की योजना के तहत प्रदान की जाएगी। बता दें कि सम्मान योजना के तहत दिल्ली सरकार अब तक 92 कोरोना योद्धाओं के परिवारों को एक-एक करोड़ रुपए की अनुग्रह राशि प्रदान कर चुकी है।

मुख्यमंत्री आतिशी ने कहा कि दिल्ली में कोविड-19 महामारी के दौरान कोरोना योद्धाओं ने अपनी जान की बाजी लगाते हुए मानवता और समाज की रक्षा की। सरकार उनके जज्बे का सम्मान करती है। उन्होंने कहा कि ये वित्तीय सहायता नुकसान की भरपाई नहीं कर सकती है, लेकिन इससे परिवारों को सम्मान के साथ जीने में मदद मिल सकेगी।

कोरोना योद्धाओं के परिवारों के साथ सरकार

उन्होंने कहा कि कोराना महामारी एक गंभीर संकट था, जिसने सभी के अंदर डर पैदा कर दिया था। ऐसे समय में कोरोना योद्धाओं ने दिल्ली को बचाने के लिए जोखिम उठाया। उन्होंने कहा कि हजारों डॉक्टर, मेडिकल स्टाफ और सफाई कर्मचारियों ने महामारी से लड़ने के लिए दिन-रात काम किया। इसके साथ आवश्यक सेवाओं से जुड़े कई लोगों ने भी ड्यूटी पर अपनी जान गंवाई है। ऐसे कोरोना योद्धाओं के परिवारों के साथ सरकार खड़ी है। 

इन्हें किया जाएगा सम्मानित

- दिल्ली सरकार ने जिन पांच कोविड योद्धाओं को सम्मानित करेगी, उनमें संजय मनचंदा का नाम भी शामिल हैं, जो फार्मासिस्ट हैं। कोराना के समय वह रोगी देखभाल सुविधा में तैनात थे। उन्होंने अपनी ड्यूटी के दौरान आशा कार्यकर्ताओं के साथ कंटेनमेंट जोन का दौरा किया और संक्रमित हो गए। इसके बाद उनकी मृत्यु हो गई थी।

-  मौलाना आज़ाद मेडिकल कॉलेज में जूनियर असिस्टेंट रवि कुमार सिंह अपनी ड्यूटी के दौरान कोविड-19 से संक्रमित हो गए और उनकी मृत्यु हो गई थी।

- एक अन्य कोरोना योद्धा वीरेंद्र कुमार, जो सफाई कर्मचारी थे, महामारी के दौरान भूख राहत केंद्र में तैनात थे और अपनी ड्यूटी के दौरान संक्रमित हो गए और कुछ ही समय बाद उनकी मृत्यु हो गई थी।

- दिल्ली पुलिस के एएसआई भवानी चंद्र, जो महामारी के दौरान लोक नायक जय प्रकाश अस्पताल में तैनात थे, ड्यूटी के दौरान संक्रमित हो गए और उनकी मृत्यु हो गई थी।

- एमसीडी स्कूल में एक प्राथमिक शिक्षक मोहम्मद यासीन, जो महामारी के दौरान राशन वितरण के लिए तैनात थे, उनकी भी ड्यूटी के दौरान मृत्यु हो गई थी।

Tags:    

Similar News