Haryana Elections: विनेश होंगी जुलाना से कांग्रेस उम्मीदवार, 71 सीटों पर हुआ मंथन, जल्द जारी होगी पहली सूची!

Haryana Elections: ऐसी संभावना है कि कांग्रेस अपनी पहली सूची में ही भारी संख्या में उम्मीदवारों के नाम का ऐलान सकती है। कुल 71 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा हो सकती है।

Newstrack :  Network
Update: 2024-09-06 13:39 GMT

Haryana Elections (सोशल मीडिया)  

Haryana Elections: हरियाणा विधानसभा चुनाव-2024 को लेकर दिल्ली में कांग्रेस का मंथन का दौर जारी है। कांग्रेस कार्यालय में केंद्रीय चुनाव सीमित (ईसीई) की बैठक हुई, जिसमें हरियाणा चुनाव के उम्मीदवारों के नाम और गठबंधन को लेकर काफी चर्चा हुई। ईसीई ने आज की बैठक में राज्य की कुल 90 विधानसभा सीटों में से 71 उम्मीदवारों के नाम फाइनल कर दिए गए हैं। कांग्रेस आज या कल हरियाणा चुनाव के प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर सकती है।

ऐसी संभावना है कि कांग्रेस अपनी पहली सूची में भारी भरकम संख्या में उम्मीदवारों के नाम का ऐलान सकती है। कुल 71 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा हो सकता है, जिसमें रणदीप सुरजेवाला, निवेश फोगाट सहित कई पार्टी के दिग्गजों का नाम शामिल हो सकता है। हालांकि चुनाव के गठबंधन को लेकर पेंच अभी भी फंसा हुआ है। कांग्रेस का शीर्ष नेतृत्व अभी तक यह फैसला नहीं कर पाया है कि हरियाणा के रण में अकेले जाएं या फिर आम आदमी पार्टी के सहारे भाजपा का अभेद्य किला ध्वस्त करें। 

71 उम्मीदवारों के नाम फाइनल, निवेश यहां से मैदान में

सूत्रों की मानें तो शुक्रवार देर शाम हरियाणा चुनाव को लेकर कांग्रेस की हुई बैठक में हुई चर्चा के मुताबिक, केंद्रीय नेतृत्व ने राज्य की 90 सीटों में से 71 सीटों पर अपने उम्मीदवार के नाम फाइनल कर लिए हैं। पार्टी कभी भी उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर सकती है, जिसमें निवेश फोगाट, रणदीप सुरजेवाला सहित कई दिग्गजों का नाम शामिल है। शुक्रवार को निवेश फोगाट और बजरंग पूनिया ने कांग्रेस का दामन थाम लिया। कांग्रेस निवेश फोगाट को जुलाना विधासनसभा सीट से मैदान में उतार सकती है। वहीं बजरंग पुनिया के भी चुनाव लड़ने की संभावना थी, लेकिन सूत्रों की मानें तो वह हरियाणा विधानसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे। पार्टी उन्हें चुनाव में अहम जिम्मेदारी दे सकती है। 

आप-कांग्रेस गठबंधन टूटने की कगार पर

हरियाणा चुनाव में कांग्रेस और आप के गठबंधन की बात करें तो ऐसा लगा रहा है कि दोनों दल अकेले ही चुनाव मैदान में ताल ठोकते हुए नजर आएंगे। बीते कुछ दिनों से कांग्रेस और आप के बीच राज्य के चुनाव को लेकर गठबंधन की बात चल रही थी, लेकिन सीट शेयरिंग को लेकर बात नहीं बना पाई है। कांग्रेस ने आप को हरियाणा में 7 सीटों को ऑफर दिया, जिसे आप ने इनकार कर दिया। ऐसे में आप हरियाणा में अकेले दम पर 50 सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी में है। सूत्रों के मुताबिक, हरियाणा में कांग्रेस और आप के बीच का गठबंधन टूटने की कागार पर है। गठबंधन तब टूट रहा है कि जब खुद कांग्रेस नेता राहुल गांधी इस गठबंधन के पक्षधर हैं।

Tags:    

Similar News