Congress on Adani गुजरात में कांग्रेस ने अडानी मुद्दे पर घेरा,हजारों करोड़ के अतिरिक्त भुगतान का आरोप,EDसे जांच की मांग

Congress on Adani: कांग्रेस ने एक बार फिर अडानी का मुद्दा उठाते हुए भाजपा पर तीखा हमला बोला है। हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने के बाद अडानी मुद्दे पर मोदी सरकार के खिलाफ मोर्चा खोलने वाली कांग्रेस ने अब गुजरात सरकार पर बड़ा आरोप लगाया है।

Update: 2023-08-27 07:48 GMT
Congress in Gujarat Demand ED Probe for Gautam Adani (Photo: Social Media)

Congress on Adani: कांग्रेस ने एक बार फिर अडानी का मुद्दा उठाते हुए भाजपा पर तीखा हमला बोला है। हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने के बाद अडानी मुद्दे पर मोदी सरकार के खिलाफ मोर्चा खोलने वाली कांग्रेस ने अब गुजरात सरकार पर बड़ा आरोप लगाया है। गुजरात के प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष शक्ति सिंह गोहिल ने आरोप लगाया कि गुजरात की भाजपा सरकार की ओर से पिछले पांच वर्षों के दौरान अडानी की पावर मुद्रा लिमिटेड को 3900 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भुगतान किया गया है। उन्होंने कहा कि गुजरात सरकार के इस कदम के जरिए उद्योगपति अडानी को फायदा पहुंचाया गया है। दूसरी और गुजरात सरकार की ओर से इस आरोप को गुमराह करने वाला बताया गया है। गुजरात सरकार का कहना है कि भुगतान सिर्फ अंतरिम है,अंतिम नहीं। गुजरात सरकार की ओर से सफाई जरूर पेश की गई है मगर राज्य में अडानी का मुद्दा एक बार फिर गरमाता हुआ दिख रहा है।

बिल पेश न करने पर भी हुआ भुगतान

गुजरात कांग्रेस के शीर्ष नेता गोहिल ने शनिवार को एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान अडानी मुद्दे को लेकर गुजरात सरकार पर बड़ा आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि गुजरात ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड (GUVNL) राज्य सरकार की ओर से संचालित है। इस कंपनी की ओर से अक्टूबर 2018 से मार्च 2023 की अवधि के दौरान अडानी पावर को 13,802 करोड़ रुपए का भुगतान किया गया है। उन्होंने कहा कि अडानी पावर की ओर से कोयला खरीद का कोई बिल या दस्तावेज न पेश किए जाने के बावजूद यह भुगतान किया गया है।

उन्होंने राज्य सरकार की कंपनी की ओर से अडानी पावर मुद्रा को लिखा गया एक पत्र भी प्रस्तुत किया जिसमें 3802 करोड़ रुपए की मांग की गई है। यह पत्र 15 मई 2023 को लिखा गया था। गोहिल ने कहा कि राज्य सरकार की कंपनी की ओर से अडानी पावर को दो ऊर्जा खरीद समझौते के तहत ऊर्जा शुल्क के रूप में इस रकम का भुगतान किया गया था। उन्होंने इसे सरकारी धन की लूटखसोट बताते हुए कहा कि यह मित्रवाद का एक महत्वपूर्ण उदाहरण है जिसका केंद्र की मोदी सरकार प्रतिनिधित्व करती है।

ईडी से मामले की जांच करने की मांग

उन्होंने कहा कि यह बहुत बड़ा घोटाला है और इस मामले की जांच प्रवर्तन निदेशालय (ED) की ओर से की जानी चाहिए। कांग्रेस नेता ने दावा किया कि गुजरात की सरकारी कंपनी ने इस बात को स्वीकार किया है कि हिंडनबर्ग की ओर से अडानी के फर्जीवाड़े की खबर सामने आने के बाद अडानी पावर को 3900 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भुगतान किया गया है।
कांग्रेस नेता ने कहा कि एक और उल्लेखनीय बात पर गौर किया जाना चाहिए कि जीयूवीएनएल ने अपने पत्र में इस बात का भी उल्लेख किया है कि अडानी पावर की ओर से कोयले की खरीद बाजार की वास्तविक दर से अधिक दर पर की गई। यह उस दर से अधिक है जिस पर इंडोनेशिया में कोयला बेचा जा रहा है। इसके साथ ही कंपनी की ओर से कोयला खरीद से जुड़ा हुआ दस्तावेज भी नहीं पेश किया गया है। उन्होंने कहा कि यह गंभीर मामला है और पूरे मामले की जांच पड़ताल की जानी चाहिए।

गुजरात सरकार ने आरोपों को गलत बताया

कांग्रेस नेता की ओर से यह आरोप लगाए जाने के बाद गुजरात सरकार की ओर से सफाई भी पेश की गई है। गुजरात सरकार के प्रवक्ता और राज्य के कैबिनेट मंत्री ऋषिकेश पटेल ने कांग्रेस नेता की ओर से किए गए दावों को गलत बताया है। उन्होंने कहा कि अडानी पावर को किया गया भुगतान अंतरिम है,अंतिम नहीं। उन्होंने कहा कि अभी यह मामला गुजरात सरकार के विचाराधीन है और सभी भुगतान 15 अक्टूबर 2018 के बाजार मूल्य को देखते हुए किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेता की ओर से लगाए गए आरोपों में कोई दम नहीं है।

Tags:    

Similar News