Devi Lal Birth Anniversary पर विपक्ष की बड़ी रैली में कांग्रेस को न्योता नहीं, तीसरे मोर्चे पर टिकीं निगाहें

Devi Lal Birth Anniversary: हरियाणा के कद्दावर नेता रहे चौधरी देवीलाल की जयंती पर 25 सितंबर को हरियाणा के हिसार में रैली की गई। इस रैली में कांग्रेस को न्योता नहीं दिया गया है।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update:2022-09-07 14:40 IST

कांग्रेस। (Social Media)

Click the Play button to listen to article

Chaudhary Devi Lal birth Anniversary:  देश के पूर्व डिप्टी पीएम और हरियाणा के कद्दावर नेता रहे चौधरी देवीलाल की जयंती (Chaudhary Devi Lal birth anniversary) पर 25 सितंबर को हरियाणा के हिसार में विपक्षी दलों के नेताओं का बड़ा जमघट लगेगा। इस दौरान देश के लगभग सभी बड़े विपक्षी चेहरे एक मंच पर दिखाई देंगे मगर इस रैली में कांग्रेस को न्योता नहीं दिया गया है। इस रैली में गैर भाजपा (BJP) और गैर कांग्रेसी नेताओं की जुटान होगी। 

इस रैली को 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव (2024 Lok Sabha Election) से पहले विपक्ष की एकजुटता के प्रयासों से भी जोड़कर देखा जा रहा है। हालांकि कांग्रेस को इस रैली में आमंत्रित न किए जाने को लेकर सवाल भी खड़े किए जा रहे हैं। जानकार सूत्रों का कहना है कि इस रैली में तीसरे मोर्चे को लेकर कोई ऐलान भी किया जा सकता है।

विपक्षी नेताओं का बड़ा जमावड़ा 

इंडियन नेशनल लोकदल की ओर से इस रैली की रूपरेखा तैयार की गई है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Bihar CM Nitish Kumar) और आईएनएलडी के नेता ओमप्रकाश चौटाला की मंगलवार को हुई बैठक में इस रैली के आयोजन का फैसला किया गया। जदयू के प्रवक्ता केसी त्यागी ने बताया कि इस रैली में विपक्ष के लगभग सभी बड़े चेहरे एक मंच पर दिखेंगे। इस रैली में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, टीएमसी की मुखिया और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, समाजवादी पार्टी के मुखिया व उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव और बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव भी हिस्सा लेंगे।

त्यागी ने बताया कि नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष डॉक्टर फारुख अब्दुल्ला और पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री व अकाली दल के नेता प्रकाश सिंह बादल भी रैली में मौजूद रहेंगे। इस रैली में तीसरे मोर्चे को लेकर भी महत्वपूर्ण घोषणा की संभावना जताई जा रही है। सियासी जानकारों का कहना है कि लंबे अरसे बाद विपक्ष के नेताओं का इतना बड़ा जमावड़ा एक ही मंच पर लगेगा।

इन नेताओं को भी भेजा जाएगा आमंत्रण 

इस रैली में विपक्ष के कई और बड़े नेताओं को जुटाने की कोशिश की जा रही है। इंडियन नेशनल लोकदल के सूत्रों का कहना है कि पार्टी के नेता चौटाला इस रैली में विपक्ष के कई और बड़े चेहरों को आमंत्रण भेज रहे हैं। पार्टी सूत्रों का कहना है कि तेलंगाना के मुख्यमंत्री और टीआरएस के मुखिया के चंद्रशेखर राव और टीडीपी के नेता चंद्रबाबू नायडू को भी रैली के लिए आमंत्रित किया जाएगा। इसके साथ ही मोदी सरकार की नीतियों की मुखर आलोचना करने वाले मेघालय के राज्यपाल सत्यपाल मलिक को भी आमंत्रण भेजा जा रहा है।

कांग्रेस को नहीं भेजा न्योता

रैली में विपक्ष के सभी बड़े चेहरों को जुटाने की जोरदार तैयारियां चल रही हैं मगर हैरानी की बात है कि इस रैली में कांग्रेस को आमंत्रित नहीं किया गया है। इस रैली को ओमप्रकाश चौटाला की हरियाणा में अपना सियासी वजूद मजबूत बनाने की कोशिशों के रूप में भी देखा जा रहा है। दरअसल जजपा के नेता दुष्यंत चौटाला के मजबूत होने के बाद ओमप्रकाश चौटाला की सियासी पकड़ कमजोर पड़ी है। इस रैली में विपक्ष के नेताओं के जमावड़े के साथ वे एक बार फिर अपनी ताकत दिखाने की कोशिश में जुटे हुए हैं।

Tags:    

Similar News