आएगी भयानक तबाही: जनवरी में होंगे तीन करोड़ मरीज, होगा दस लाख का आंकड़ा

बंगलूरू स्थित भारतीय विज्ञान संस्थान( आईएमआरसी) के शोधार्थियों ने गणितीय माडल के आधार पर यह दावा किया है कि अगले वर्ष जनवरी तक भारत में कोरोना मरीजों की संख्या तीन करोड़ पहुंच जाएगी।

Update: 2020-07-18 09:26 GMT

नई दिल्ली। केन्द्र और राज्य सरकारों के लाख प्रयासों के बाद भी कोरोना संक्रमण रुकने का नाम नहीं ले रहा है। हालात इतने खराब हो रहेे हैं कि जनवरी तक देश में तीन करोड़ कोरोना संकमितों की संख्या पहुंचने का अनुमान लगाया जा रहा है। दावा किया गया है कि देश मे अभी कोरोना का पीक नहीं आया है उसे अभी आना बाकी है।

बंगलूरू स्थित भारतीय विज्ञान संस्थान( आईएमआरसी) के शोधार्थियों ने गणितीय माडल के आधार पर यह दावा किया है कि अगले वर्ष जनवरी तक भारत में कोरोना मरीजों की संख्या तीन करोड़ पहुंच जाएगी। जबकि इसी साल सितम्बर तक मरीजों की संख्या 35 लाख पहुंचने का अनुमान है। इनमें एक्टिव मरीजों की संख्या 10 लाख हो सकती है और मौतों का आंकड़ा 1.40 लाख हो सकता है। इसके बाद नवम्बर में यह संख्या और बढ़ सकती है।

चीन की बर्बादी शुरू: अब टेक रहा भारत के आगे घुटने, रद्द हुआ ये बड़ा प्रोजेक्ट

मरीजों की संख्या 20 दिन में दूनी

विभिन्न गणितीय माडल के आधार पर इसके पहले भी अनुमान लगाए गए थें जो सच साबित हो रहे हैं। मरीजों की संख्या 20 दिन में दूनी हो रही है। हालात में कोई सुधार नहीं हो रहा है। मार्च से कोरोना संक्रमण की आई तेजी लाकडाउन के दौरान नियन्त्रित रही पर अनलाक होने के बाद से हालात में बदलाव हुआ है। इस महीने सबसे ज्यादा मरीज आए हैं और कहा जा रहा है कि जुलाई अंत तक यह आंकड़ा दस लाख पार कर जाएगा।

पति बना हैवान: देख हर कोई कांप उठा इससे, इलाके में फैली सनसनी

तीन दिन में दस लाख टेस्ट

देश में करीब दस राज्य ऐसे हैं, जहां कुल मामलों का अधिकतर हिस्सा है। इन राज्यों को लेकर लगातार कोरोना के मरीज बढ रहे हैं। अगर टेस्टिंग के आंकड़ों को देखें तो अब हर तीन दिन में दस लाख टेस्ट किए जा रहे हैं और एक लाख केस सामने आ रहे हैं।

नई दिल्ली स्थिति अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के निदेशक डा रणदीप गुलेरिया का कहना है कि हालांकि कोरोना का अभी पीक नहीं आया है पर हालात ऐसे बनते जा रहे है। आशंका व्यक्त की जा रही है कि भारत में कोरोना के हालात इटली और अमेरिका जैसे हो सकते हैं।

रिपोर्ट- श्रीधर अग्निहोत्री, लखनऊ

तुर्की अब इस्लामी हो गया, दफन हो जाएगा सेक्युलर संविधान

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News