COVID BF-7 Variant: कोरोना से सावधान! देशभर के अस्पतालों में होगी 27 को मॉकड्रिल

Covid bf 7 variant: अस्पतालों की आपातकालीन तैयारियों की जांच करने के लिए 27 दिसंबर को देश भर में मॉक ड्रिल की जाएगी।

Report :  Neel Mani Lal
Update: 2022-12-24 03:27 GMT

देशभर के अस्पतालों में होगी 27 को मॉकड्रिल (Pic: Social Media)

Covid bf 7 variant: कोरोना मामलों में ग्लोबल वृद्धि और आगामी क्रिसमस तथा नए साल के उत्सवों को देखते हुए केंद्र सरकार ने राज्यों को सतर्क रहने की सलाह देते हुए, निगरानी मजबूत करने, टेस्टिंग में तेजी लाने और विशेष रूप से बन्द जगहों और भीड़भाड़ में मास्क पहनने को सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। अस्पतालों की आपातकालीन तैयारियों की जांच करने के लिए 27 दिसंबर को देश भर में मॉक ड्रिल की जाएगी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने चीन, जापान, ब्राजील और अमेरिका में हालिया उछाल को देखते हुए राज्य के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ एक कोरोना समीक्षा बैठक की और उन्हें निर्देश दिए।

राज्यों को घर के अंदर और बाहर सार्वजनिक स्थानों पर भीड़भाड़ से बचने के लिए भी कहा गया है। मंत्री ने कहा कि, सामूहिक रूप से प्रणाली को फिर से मजबूत करने की आवश्यकता है। उन्होंने राज्यों से परीक्षण की दर को प्रति दस लाख 79 परीक्षण की वर्तमान दर से तेजी से बढ़ाने का अनुरोध किया। बैठक के बाद एक ट्वीट में मंडाविया ने कहा कि 'राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ कोरोना समीक्षा बैठक में सतर्क रहने की जरूरत पर जोर दिया। घबराने की जरूरत नहीं है। हमारे पास महामारी प्रबंधन का तीन साल का अनुभव है। केंद्र सरकार कोरोना का मुकाबला करने के लिए सभी सहायता प्रदान करेगी। हम जरूरत के मुताबिक कार्रवाई करेंगे। उन्होंने कहा, इसके अलावा, परीक्षण, जीनोम अनुक्रमण और कोरोना उपयुक्त व्यवहार का पालन करके महामारी का मुकाबला करने के लिए सक्रिय दृष्टिकोण के साथ मुकाबला करने पर जोर दिया।

इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्य के मुख्य सचिवों को लिखे पत्र में कहा है कि आगामी उत्सवों की तैयारियों के संदर्भ में, यह आवश्यक है कि भीड़भाड़ से बचने के लिए संबंधित स्टेकहोल्डर्स, जैसे कार्यक्रम आयोजकों, व्यापार मालिकों, बाजार संघों आदि के साथ सभी उपाय किए जाएं। पर्याप्त वेंटिलेशन सुनिश्चित करें, विशेष रूप से उन जगहों पर मास्क पहनना जहां भीड़ इकट्ठी हो रही है।

बता दें कि हालांकि विश्व स्तर पर, कोरोना मामलों में वृद्धि दिख रही है, लेकिन भारत में पिछले कई दिनों में औसतन 153 मामले सामने आ रहे हैं। यह दो साल पहले महामारी शुरू होने के बाद से सबसे कम संख्या में से एक है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट-टीकाकरण पर ध्यान बनाए रखने और मजबूत करने और कोरोना के लिए उपयुक्त व्यवहार का पालन करके बीमारी के प्रसार में वृद्धि के जोखिम को कम करने के लिए अपेक्षित उपायों को लागू करने की आवश्यकता है। इन उपायों में मास्क का उपयोग, हाथ स्वच्छता और शारीरिक दूरी बनाए रखना शामिल हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों से शुरुआती बढ़ते रुझानों का पता लगाने के लिए सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर नियमित रूप से इन्फ्लुएंजा जैसी बीमारी और गंभीर तीव्र श्वसन बीमारी मामलों की निगरानी और रिपोर्ट करने को कहा है और सुझाव दिया कि इन मामलों का कोरोना परीक्षण किया जाना चाहिए। अन्य उपायों के अलावा, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि राज्यों को सभी जिलों में पर्याप्त परीक्षण सुनिश्चित करना चाहिए, कोरोना के सकारात्मक नमूनों के जीनोम अनुक्रमण सुनिश्चित करने, टीकाकरण में तेजी लाना चाहिए, विशेष रूप से एहतियाती खुराक, और समुदायों के बीच जागरूकता पैदा करनी चाहिए।

बैठक में कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान, उत्तराखंड, असम, झारखंड, पुडुचेरी, त्रिपुरा, पंजाब, छत्तीसगढ़, मणिपुर, हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्रियों और जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने भाग लिया।

Tags:    

Similar News