कोरोना वैक्सीन पर देश को मिली बड़ी खुशखबरी, स्वास्थ्य मंत्री ने दिया ये बयान

भारत में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। अब इसी अच्छी खबर सामने आई है। देश में कोरोना वैक्सीन का मानव परीक्षण शुरू कर दिया है।

Update: 2020-07-18 15:20 GMT

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। अब इसी अच्छी खबर सामने आई है। देश में कोरोना वैक्सीन का मानव परीक्षण शुरू कर दिया है। भारत बायोटेक द्वारा विकसित किए जा रहे कोविड-19 रोधी टीके ‘कोवेक्सिन’ का मनुष्यों पर परीक्षण देशभर में 375 लोगों पर शुरू हुआ है।

मिली जानकारी के मुताबिक भारत के पहले स्वदेशी कोविड-19 रोकथाम के टीके कोवेक्सिन का पहले चरण का क्लीनिकल ट्रायल पूरे देश में 15 जुलाई 2020 को शुरू हुआ था। यह भारत में 375 लोगों पर हो रहा बिना क्रम वाला (रैंडमाइज्ड), पूरी तरह गोपनीय (डबल ब्लाइंड) और प्रायोगिक औषधि नियंत्रित क्लीनिकल परीक्षण है।

क्लीनिकल परीक्षण की बात करें तो ‘डबल ब्लाइंड’ से आशय है कि ना तो मरीज को और ना ही अनुसंधानकर्ता को पता होता है कि किसे प्रायोगिक दवा दी जा रही है और किसका सामान्य इलाज हो रहा है। भारत बायोटेक को पिछले दिनों ही उसके कोरोना वायरस रोधी टीके कोवेक्सिन का क्लीनिकल ट्रायल शुरू करने की दवा नियामक ने मंजूरी दी थी।



यह भी पढ़ें...चीन ने फिर चली चाल: LAC पर कर रहा ऐसा काम, भारत को आया गुस्सा

इस समय भारत में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए सात टीके विकास के अलग-अलग स्तर पर हैं। इनमें से दो को मनुष्य पर क्लीनिकल ट्रायल शुरू करने की मंजूरी मिल चुकी है। इसी महीने की शुरुआत में जाइडस कंपनी ने जानकारी दी थी उसे टीके के मानव पर परीक्षण शुरू करने के लिए प्राधिकारियों से स्वीकृति मिल गई है।

स्वास्थ्य मंत्री ने दी जानकारी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने शनिवार को ट़्वीट कर कहा है कि स्वदेशी कोरोना वैक्सीन का मानव परीक्षण शुरू हो गया है! कोरोना के खिलाफ जंग अब निर्णायक दौर में है। पिछले कई महीनों से कोरोना वैक्सीन के विकास के लिए जारी प्रयास के सकारात्मक संकेत मिलने लगे हैं। हम जल्द ही इस महामारी पर पूरी तरह जीत प्राप्त कर लेंगे।

यह भी पढ़ें...यहां टीएमसी और बीजेपी कार्यकर्ताओं में जमकर चलें लात-घूसे, कई घायल

मानव परीक्षण में लगेगा इतना समय

देश में वैक्सीन का पहला मानव परीक्षण शुरू किया गया है जिसमें करीब एक महीना लगेगा। परीक्षण के बाद मिले आंकड़ों को ड्रग कंट्रोलर ऑफ इंडिया के पास भेजा जाएगा। इसके बाद अगले चरण के परीक्षण के लिए मंजूरी दी जाएगी। वैक्सीन के पहले और दूसरे चरण के परीक्षण में करीब 90 दिन का समय लगेगा।

यह भी पढ़ें...नेपाली युवक का खुला राज: जबरन मुंडन कांड निकला फर्जी, 1000 रुपए में साजिश

एम्स में मानव परीक्षण की शुरुआत

बिहार के पटना एम्स में कोविड-19 वैक्सीन का मानव ट्रायल शुरू कर दिया गया है। पिछले दो दिनों में आठ लोगों को कोरोना वैक्सीन का डोज दिया गया है। पटना एम्स के निदेशक प्रभात कुमार सिंह ने बताया कि कुछ चुने हुए लोगों को एम्स में ट्रायल के लिए कोरोना दवा दी गई है। पहले चरण में 18 लोगों को वैक्सीन का डोज देंगे। इसके परिणान तीन महीने के बाद आएंगे। फिलहाल 54 लोगों पर वैक्सीन का ट्रायल किया जाएगा।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News