Covid-19: कोरोना के 24 घंटे में आए भयावह आंकड़े, कई मौतें, कहीं लगाना न पड़ जाए लॉकडाउन! CJI ने दिए वकीलों को निर्देश

Covid-19 Update: देशभर में 4435 नए केस मिले हैं। इससे छह महीने पहले 28 सितंबर को 4271 मामले दर्ज किए गए थे। नए मामले सामने आने के बाद सक्रिय मरीजों की संख्या 23 हजार के पार पहुंच गई है।

Update: 2023-04-05 11:57 GMT
Covid-19 Update

Coronavirus Update: देश में कोरोना संक्रमण के भयावह आकंड़े सामने आने लगे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़े के मुताबिक, बीते 24 घंटे में कोरोना के चार हजार से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं। जो पिछले छह महीने में सर्वाधिक है। मंगलवार को देशभर में 4435 नए केस मिले हैं। इससे छह महीने पहले 28 सितंबर को 4271 मामले दर्ज किए गए थे। नए मामले सामने आने के बाद सक्रिय मरीजों की संख्या 23 हजार के पार पहुंच गई है।
पिछले 24 घंटे में न केवल नए केसों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है बल्कि मृतकों का आंकड़ा भी बढ़ा है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने देशभर में 15 कोरोना मरीजों की मौत की पुष्टि की है। जिसके बाद मरने वालों की संख्या बढ़कर 5,30,916 हो गई है। महाराष्ट्र में 4, छत्तीसगढ़, राजस्थान, हरियाणा, कर्नाटक, गुजरात और पुदुचेरी में 1-1 मौतें दर्ज हुई हैं। वहीं, केरल ने 4 पुरानी मौतों को मृतकों की सूची में जोड़ा है। इससे पहले मंगलवार को देश भर में कोरोना के 3641 नए केस मिले थे। जबकि 11 मरीजों की मौत हुई थी।
स्वास्थ्य मंत्रालय के वेबसाइट के अनुसार, देश में कोरोना संक्रमण दर 3.38 फीसदी रिकॉर्ड की गई है। जबकि साप्ताहिक संक्रमण दर 2.79 पर पहुंच गई है। देश में एक्टिव केस कुल मामले का 0.04 प्रतिशत है। वहीं, मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत है। कोरोना से उबरने वालों की संख्या बढ़कर 4,41,79,712 हो गई है। राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अब तक कोरोना टीके की 220.66 करोड़ खुराकें दी जा चुकी हैं।

कहीं लगाना न पड़ जाए लॉकडाउन!

कोरोना की रफ्तार जिस तरह देश में बेकाबू हो रही है, उससे लोगों में यह अंदेशा है कि कहीं एकबार फिर लॉकडाउन की नौबत न आ जाए। टीकाकरण अभियान के बावजूद जिस तरह से नए केस सामने आ रहे हैं, उसे लेकर स्वास्थ्य विशेषज्ञ चिंतित हैं। हालांकि, सरकार का अब भी कहना है कि हालात नियंत्रण में हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा था कि देश में ओमिक्रॉन के सब-वेरिएंट के कारण अस्पताल में एडमिट होने वाले मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी नहीं हुई है। इसलिए चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। बस सतर्कता बरतने की जरूरत है।

सीजेआई ने दिए वकीलों के निर्देश

सीजेआई चंद्रचूर्ण ने कोविड को देखते हुए वकीलों के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कि "हमने कोरोना के बढ़ते मामलों पर रिपोर्ट देखी है। वकील हाइब्रिड मोड का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप ऑनलाइन पेश होना चाहते हैं तो हम आपकी बात सुनेंगे। कोरोना संक्रमण में आई कमी के बाद सुप्रीम कोर्ट की कार्यवाही 4 अप्रैल 2022 से फिजिकल मोड पर शुरू हुई थी। इसके साथ-साथ शीर्ष अदालत में हाईब्रिड मॉडल भी है। मालूम हो कि इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट ऐप और YouTube के माध्यम से भी संविधान पीठ की कार्यवाही का लाइव - स्ट्रीमिंग शुरू कर दिया है।

Tags:    

Similar News