केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बताई कोरोना वैक्सीन आने की डेट, ख़ुशी से झूम उठे लोग

डॉ. हर्षवर्धन ने सरकार के कार्यों की प्रशंसा करते हुए कहा कि उनकी तरफ से पिछले कुछ महीनों में कोरोना महामारी से लड़ने के लिए बहुत साहसिक कदम उठाए गए हैं।

Update: 2020-11-19 10:26 GMT
डब्ल्यूएचओ से परमिशन मिलने के बाद से अब दुनियाभर के देशों में फाइजर की कोरोना वैक्सीन के उपयोग के लिए का रास्ता साफ हो गया है।

नई दिल्ली: कोरोना को लेकर भारत से बड़ी खबर आ रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा है कि उन्हें विश्वास है कि कोरोना वायरस वैक्सीन अगले तीन-चार महीनों में तैयार हो जाएगी।

उन्होंने यह भी कहा कि 135 करोड़ भारतीयों को इसे मुहैया कराने की प्राथमिकता वैज्ञानिक मूल्यांकन पर आधारित होगी। ये बात स्वास्थ्य मंत्री ने आज बात फिक्की एफएलओ के एक वेबिनार को संबोधित करते हुए यह कही।

उन्होंने कहा कि उम्मीद है, 2021 हम सभी के लिए एक बेहतर वर्ष होगा। वैक्सीन की प्राथमिकता वैज्ञानिक डेटा के आधार पर तय की जाएगी। इसमें स्वास्थ्य कर्मचारी और कोरोना वॉरियर्स को प्राथमिकता दी जाएगी।

उसके बाद बुजुर्ग और रोग-ग्रस्त लोगों को टीका दिया जाएगा। सरकार टीकाकरण के लिए बहुत विस्तृत योजना पर काम कर रही है। इसके ब्लूप्रिंट पर चर्चा करने के लिए एक ई-वैक्सीन इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म बनाया गया है।

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बताई कोरोना वैक्सीन आने की डेट, ख़ुशी से झूम उठे लोग (फोटो:सोशल मीडिया)

ये भी पढ़ें:UAE ने पाकिस्तान के खिलाफ की बड़ी कार्रवाई, इन देशों के वीजा पर लगाई रोक

जनता कर्फ्यू सरकार का साहसिक कदम था

उन्होंने सरकार के कार्यों की प्रशंसा करते हुए कहा कि उनकी तरफ से पिछले कुछ महीनों में कोरोना महामारी से लड़ने के लिए बहुत साहसिक कदम उठाए गए हैं।

महामारी के दौरान लॉकडाउन और अनलॉक लागू करने का निर्णय केंद्र सरकार द्वारा किए गए कुछ साहसिक निर्णय थे। हमने कोरोना काम में काफी अच्छा काम किया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक बहुत ही अनूठा प्रयोग था जनता कर्फ्यू। जिसमें देश के नागरिकों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया था।

ये भी पढ़ें:J &K:DDC चुनाव से पहले घाटी में बड़ा एनकाउंटर, धमाकों की आवाज से कांप उठे लोग

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बताई कोरोना वैक्सीन आने की डेट, ख़ुशी से झूम उठे लोग (फोटो:सोशल मीडिया)

सरकार ने कोरोना काल में अच्छा काम किया

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि शुरुआत में हमें पीपीइ किट, वेंटिलेटर और एन -95 मास्क की कमी का सामना करना पड़ा, लेकिन कुछ ही महीनों में, हम इन चीजों को दुनिया के विभिन्न हिस्सों में निर्यात करने में सक्षम हो गए।

सरकार इस लड़ाई के दौरान काफी सक्रिय रही। कोरोना के मद्देनजर सही समय पर हवाई अड्डों, बंदरगाहों और भूमि सीमाओं पर सर्विलांस शुरू किया गया।

पिछले 11 महीनों का लेखा-जोखा देते हुए, स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कम समय में महामारी के प्रकोप को नियंत्रित करने वाले शीर्ष देशों में भारत शामिल है। दुनिया भर में भारत की चर्चा हो रही है।

ये भी पढ़ें… चेन्नई में 262 स्टूडेंट का किया गया कोरोना टेस्ट, चार छात्र पाए गए पॉजिटिव

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News