तूफान लाया तबाही: फिर से खतरे में कई राज्य, तेजी से बढ़ा तमिलनाडु-केरल की तरफ

देश के ऊपर एक बार फिर चक्रवाती तूफान का खतरा मंडरा रहा है। ऐसे में बंगाल की खाड़ी(Bay of Bengal) पर मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान की संभावना जाहिर की है। अगले 24 घंटे में चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है।

Update: 2020-12-01 11:00 GMT
देश के ऊपर एक बार फिर चक्रवाती तूफान का खतरा मंडरा रहा है। ऐसे में बंगाल की खाड़ी(Bay of Bengal) पर मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान की संभावना जाहिर की है। अगले 24 घंटे में चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है।

नई दिल्ली। मौसम एक बार फिर से तेजी से करवटें ले रहा है। बंगाल की खाड़ी(Bay of Bengal) पर मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान की संभावना जाहिर की है। विभाग ने बताया कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना है। हालातों को देखते हुए बताया है कि इसके गहरे कम दबाव के क्षेत्र में तब्दील होने की संभावना है। जो अगले 24 घंटे में चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है। सर्दियां शुरू होने के साथ ही चक्रवाती तूफान का सिलसिला थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। इससे पहले निवार तूफान से अलर्ट जारी किया गया था।

ये भी पढ़ें... तूफान का असर: इन राज्योें में होगी भारी बारिश और बर्फबारी, पड़ेगी कड़ाके की ठंड

जोरदार बारिश होने की संभावना

मौसम विभाग ने 2-3 दिसंबर को दक्षिणी तमिलनाडु(Tamil Nadu) और दक्षिणी केरल(Kerela) में भीषण बारिश(Heavy Rain) का अनुमान जाहिर किया है। साथ ही चक्रवाती तूफान के प्रभाव से तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल और आंध्र प्रदेश में भी 1 से 4 दिसंबर के बीच जोरदार बारिश होने की संभावना है।

आगे मौसम विभाग (IMD) ने बताया कि दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना दबाव का क्षेत्र अगले 24 घंटे में चक्रवाती तूफान में बदल सकता है। आगामी चक्रवाती तूफान के अलर्ट को देखते हुए मछुआरों को समुद्र तट पर जाने की सलाह दी गई है।

फोटो-सोशल मीडिया

इस बारे में कन्याकुमारी के कलेक्टर ने कहा कि जो मछुआरे अपनी नाव लेकर समुद्र तट पर मछलियां पकड़ने गए हैं वो जल्द से जल्द वापस आ जाएं। उन्होंने मछली पकड़ने की सभी गतिविधियों को बंद करने की सलाह दी है।

ये भी पढ़ें...मचेगी भयानक तबाही! इन राज्यों में भारी बारिश शुरू, तूफान को लेकर हाई अलर्ट

4 जिलों में रेड अलर्ट जारी

ऐसे में बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने गहरे दबाव के क्षेत्र के प्रभाव से केरल में 2-3 दिसंबर को भारी बारिश होने का अनुमान है। साथ ही मौसम विभाग ने केरल के 4 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है। हालातों को देखते हुए राज्य के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने लोगों से सावधानी बरतने का अनुरोध किया है।

हालाकिं इन विपरीत स्थितियों को देखते हुए जिन जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है उन जिलों में तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पथनमथिट्टा और अलप्पुझा शामिल हैं। वहीं कोट्टायम, एर्नाकुलम और इडुक्की जिले में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। लोगों से तटों पर न जाने को कहा गया है।

ये भी पढ़ें...आ रहा चक्रवाती तूफान: इन राज्यों में 3 दिन होगी भारी बारिश, पड़ेगी कंपाने वाली ठंड

Tags:    

Similar News