जल्द होगा वैक्सीनेशन: इन दस्तावेजों को दिखाने पर लगेगा टीका, जानें यहां

अगर आप दिल्ली में रहते हैं, लेकिन आपका असली पता किसी अन्य राज्य का है तो आपको वैक्सीनेशन के लिए किन किन डॉक्यूमेंट की जरूरत होगी, इस बारे में डॉ. सुनीला गर्ग ने जानकारी दी है।

Update: 2021-01-06 10:52 GMT
जल्द होगा वैक्सीनेशन: इन दस्तावेजों को दिखाने पर लगेगा टीका, जानें यहां

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस की दो वैक्सीन के इस्तेमाल के लिए मंजूरी दी जा चुकी है। डीसीजीआई द्वारा सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशील्ड (Covishield) और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन (Covaxin) को हरी झंडी दिखा दी गई है। अब जल्द ही वैक्सीनेशन का काम भी शुरू होने वाला है। आपको बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सबसे शुरुआत में टीकाकरण होगा। ऐसे में अगर आप दिल्ली में नौकरी करते हैं, लेकिन रहने वाले बाहर के हैं तो फिर यहां जानिए कि आपको वैक्सीन कैसे लगेगी।

कौन से दस्तावेज दिखाने होंगे?

अगर आप दिल्ली में रहते हैं, लेकिन आपका असली पता किसी अन्य राज्य का है तो उसे अपने ऑफिस का ऑफिशियल लेटर दिखाना होगा। अगर आप अधिकारी द्वारा साइन किया हुआ डॉक्यूमेंट दिखाते हैं तो आपको वैक्सीन सेंटर पर टीका लगा दिया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स में दिल्ली सरकार द्वारा बनाई गई कोविड टास्क फोर्स का हिस्सा डॉ. सुनीला गर्ग के हवाले से लिखा गया है कि कोई भी आईडी प्रूफ, जिस पर उस शख्स का फोन नंबर और एड्रेस हो तो उससे वैक्सीनेशन की प्रक्रिया पूरी हो सकती है।

यह भी पढ़ें: तूफान का हाई अलर्ट: तेजी से गिर रहे मकान, सरकार ने रद्द की ये सारी फ्लाइट्स

(फोटो- सोशल मीडिया)

इन दस्तावेज को दिखा सकता है व्यक्ति

उन्होंने बताया कि जो लोग दिल्ली में रहते हैं, लेकिन स्थाई पता किसी और राज्य का है तो उन्हें अपने ऑफिस का फोटो सर्टिफिकेट जो किसी अधिकारी द्वारा वेरिफाई किया गया हो, वो दिखा सकता है। गर्ग के मुताबिक, इन दस्तावेज को स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा बनाई गई कोविन ऐप (CoWin App) में अपलोड करना होगा।

यह भी पढ़ें: भीषण आग से मचा हड़कंप: रसायन गोदाम में उठी आग की लपटें, मची चीख-पुकार

पहले चरण में 51 लाख लोगों को दी जाएगी वैक्सीन

वहीं एम्स डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया ने बताया कि वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पेंशन कार्ड, ड्राइवर लाइसेंस, हेल्थ इंश्योरेंस, पासपोर्ट, बैंक पासबुक, स्मार्ट कार्ड और मनरेगा गारंटी कार्ड जैसे दस्तावेजों का इस्तेमाल वैक्सीन रजिस्ट्रेशन को वेरिफाई करने के लिए किया जा सकता है। बता दें कि दिल्ली में शुरूआती चरण में कुल 51 लाख लोगों को वैक्सीन दी जानी है। जिसमें फ्रंटलाइन वर्कर, स्वास्थ्य कर्मी, 50 से ज्यादा उम्र के लोग शामिल होंगे। सभी को अपने रजिस्ट्रेशन को कोविन ऐप पर वेरिफाई करना होगा।

यह भी पढ़ें: किसान के साथ सेना: आंदोलन में शामिल हुए जवान, सरकार को किया अलर्ट

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News