दिल्ली अग्निकांड: मिलिए इस शख्स से, जिसने खुद घायल होकर बचाई कई जिंदगियां

देश की राजधानी दिल्ली में रविवार सुबह रानी झांसी रोड पर अनाज मंडी के पास स्थित फैक्ट्री में आग लगने से हादसे में 43 लोगों को अपनी जान गवानी पड़ी।

Update: 2019-12-08 10:15 GMT

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में रविवार सुबह रानी झांसी रोड पर अनाज मंडी के पास स्थित फैक्ट्री में आग लगने से हादसे में 43 लोगों को अपनी जान गवानी पड़ी। वहीं इस हादसे में कई लोग घायल हुए हैं। जिनका दिल्ली के अलग- अलग अस्पतालों में इलाज चल रहा है।

इस बीच इस आग में कुछ लोगों की जान बच सकी है। तो उसके लिए फायरमैन राजेश शुक्ला लोगों के लिए मसीहा बनाकर आये।

जिन्हें फैक्ट्री में आग लगने की सूचना मिलने के बाद घटना स्थल पर पहुंचकर भीषण आग में अपनी जान की परवाह ना करते हुए आग में फंसे 11 लोगों की जान बचाई है।

 

ये भी पढ़ें...दिल्ली में आग से 43 लोगों की मौत, यहां पढ़ें पीएम मोदी समेत किसने क्या कहा?

राजेश शुक्ला का अस्पताल में इलाज

ये और बात है कि इस आग में वे भी जख्मी हो गए हैं। जिनका अस्पताल में इलाज चल रहा है। राजेश शुक्ला फायर स्पॉट में प्रवेश करने वाले पहले फायरमैन थे जिन्होंने बिल्डिंग में फंसे 11 लोगों की जान बचाई। लोग उनके साहस की तारीफ करते नहीं थक रहे हैं।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने भी अपने ट्विटर हैंडल से फायरमैन राजेश शुक्ला की तस्वीर पोस्ट करते हुए लिखा है कि फायरमैन राजेश शुक्ला एक रियल हीरो हैं। वह फायर स्पॉट में प्रवेश करने वाले पहले फायरमैन थे जिन्होंने 11 लोगों की जान बचाई। सत्येंद्र जैन ने ट्वीट के अंत में लिखा है इस बहादुर हीरो को सलाम।

खबर है कि फायरमैन राजेश को हड्डियों में चोट लगी हुई थीं। इसके बावजूद उन्होंने अपनी जान पर खेलकर आग में फंसे लोगों को बचाने के लिए सबसे पहले कदम उठाया।

 

ये भी पढ़ें...दिल्ली अग्निकांड : अधूरी सूचना और संकरी गलियों के कारण मृतकों की संख्या बढ़ी

अग्निशमन विभाग के कर्मियों ने 50 से ज्यादा लोगों को बचाया

मालूम हो कि अग्निशमन विभाग के कर्मियों ने 50 से ज्यादा लोगों को बचाया है, लेकिन भीषण आग और बिल्डिंग में भागने की जगह नहीं होने के कारण 45 लोगों की झुलसने और दम घुटने के कारण मौत हो गई है।

मरने वालों में से अधिकतर लोग फैक्ट्री में मजदूरी करते थे और यूपी-बिहार के रहने वाले थे। पीएम राहत कोष, दिल्ली सरकार और दिल्ली भाजपा ने मृतकों के परिजनों और घायलों के लिए मुआवजा राशि का एलान किया है।

ये भी पढ़ें...दिल्लीः भीकाजी कामा प्लेस में NBCC टॉवर में लगी आग को बुझाया गया

Tags:    

Similar News