Delhi Liquor Scam: दिल्ली हाईकोर्ट से मनीष सिसोदिया को बड़ा झटका, जमानत याचिका हुई खारिज, तिहाड़ में बंद हैं AAP नेता

Delhi Liquor Scam: अदालत ने अपने आदेश में कहा कि सिसोदिया पर लगे आरोप बेहद गंभीर हैं। वे एक ताकतवर इंसान हैं और गवाहों को प्रभावित कर सकते हैं।

Update: 2023-05-30 11:30 GMT
Manish Sisodia (photo: social media )

Delhi Liquor Scam: दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम और आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता मनीष सिसोदिया को दिल्ली हाईकोर्ट ने बड़ा झटका दिया है। उच्च न्यायालय ने उनकी जमानत याचिका खारित कर दी है। अदालत ने अपने आदेश में कहा कि सिसोदिया पर लगे आरोप बेहद गंभीर हैं। वे एक ताकतवर इंसान हैं और गवाहों को प्रभावित कर सकते हैं। इसलिए उनकी जमानत याचिका खारिज की जाती है।

दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल के बेहद करीबी माने जाने वाले मनीष सिसोदिया मार्च महीने से दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद हैं। सीबीआई ने उन्हें एक लंबी पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया था। बतौर डिप्टी सीएम सिसोदिया के पास आबकारी विभाग का जिम्मा भी था। जांच एजेंसी ने आबकारी नीति घोटाले में उन्हें मुख्य आरोपी बनाया है। आरोप है कि सिसोदिया ने जानबूझकर ऐसे नियम बनाए जिससे शराब कारोबारियों को फायदा हो। इससे दिल्ली सरकार के राजस्व को नुकसान हुआ है।

हाईकोर्ट में आज क्या हुआ ?

मनीष सिसोदिया ने दिल्ली हाईकोर्ट में निचली अदालत के उस फैसले को चुनौती दी थी, जिसमें उनकी जमानत याचिका को खारिज कर दिया गया था। आज जब उच्च न्यायालय में सुनवाई हुई तो सीबीआई की ओर से पेश हुए वकील एएसजी एसवी राजू ने सिसोदिया की जमानत याचिका का विरोध किया। उन्होंने कहा कि यह एक सोची समझी साजिश के तहत किया है। प्रॉफिट मार्जिन 5 से बढ़ाकर 12 फीसदी करने को लोकर कोई नोट मौजूद नहीं है। इस पर कोई चर्चा नहीं है। एजेंसी ने आगे कहा कि यह थोक विक्रेताओं को इतना लाभ क्यों दे रहे हैं ? ताकि इसके बदले उनको रिश्वत मिल सके।

दोनों पक्षी की दलील सुनने के बाद जस्टिस दिनेश शर्मा ने कहा, सिसोदिया पर आरोप है कि शराब नीति साउथ ग्रुप के इशारे पर उन्हें अनुचित लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से बनाई गई थी। ये बेहद गंभीर मामला है। इस तरह का आचरम सिसोदिया के कदाचार को दर्शाता है, क्योंकि वे एक लोकसेवक थे और ऊंच पद पर थे। वो गवाहों को प्रभावित कर सकते हैं। उनका पास 18 विभाग रहा है। वे पूर्व उपमुख्यमंत्री रह चुके हैं। इसलिए उनको अभी जमानत नहीं दी जा सकती है।

जमानत के लिए सुप्रीम कोर्ट जाएंगे सिसोदिया

दिल्ली हाईकोर्ट में जमानत याचिका खारिज होने के बाद मनीष सिसोदिया ने अब सुप्रीम कोर्ट की ओर रूख करने का निर्णय लिया है। उनके वकील ने इसके संकेत दे दिए हैं। जल्द शीर्ष अदालत में हाईकोर्ट के फैसले को चुनौती दी जाएगी। बता दें कि शराब घोटाला केस में ईडी की सप्लीमेंट्री चार्जशीट पर भी आज सुनवाई होगी। दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में मामले की सुनवाई होगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ईडी ने आरोप लगाया है कि मनीष सिसोदिया ने शराब घोटाले में 622 करोड़ रूपये की कमाई की है।

सत्येंद्र जैन LNJP से अपोलो हॉस्पिटल में शिफ्ट

दिल्ली के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के स्वास्थ्य में सुधार नहीं हो रहा है। जिसे देखते हुए उन्हें अब लोक नायक जयप्रकाश अस्पताल से अपोलो अस्पताल में शिफ्ट किया गया है। जैन तिहाड़ जेल के बाथरूम में एक सुबह अचानक गिर गए थे, जिसके बाद उन्हें दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वहां तबियत में कोई सुधार न दिखने के बाद उन्हें उन्हें LNJP में एडमिट कराया गया था। जहां से अब अपोलो ले जाया गया है।

Tags:    

Similar News