Delhi Liquor Policy Scam: अरविंद केजरीवाल को आज मिल सकती है जमानत!

Delhi Liquor Policy Scam: केजरीवाल की जमानत याचिका पर शीर्ष अदालत आज यानी 5 सितंबर को सुनवाई करेगा। सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के लिए इस मामले को लिस्ट किया है।

Report :  Network
Update: 2024-09-05 03:12 GMT

Arvind Kejriwal (Pic:Social Media)

Delhi Liquor Policy Scam: अरविंद केजरीवाल को आज यानी गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत मिल सकती है। दिल्ली शराब नीति घोटाला मामले में गिरफ्तार किए गए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की जमानत याचिका पर शीर्ष अदालत आज यानी 5 सितंबर को सुनवाई करेगा। सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के लिए इस मामले को लिस्ट किया है। बता दें कि अरविंद केजरीवाल को पहले ईडी ने अरेस्ट किया था, लेकिन उस मामले में उन्हें जमानत मिल गई थी उसके ठीक बाद सीबीआई ने उन्हें दिल्ली के तिहाड़ जेल से ही अरेस्ट कर लिया था।

तीन जजों की बेंच करेगी सुनावाई

अरिवंद केजरीवाल की जमानत याचिका पर सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस सूर्यकांत, जस्टिस सीटी रविकुमार और जस्टिस उज्जल भुइयां की स्पेशल बेंच सुनवाई करेगी। शीर्ष कोर्ट में यह सुनवाई उनकी जमानत पर सीबीआई मामले में होगी। उसके बाद ही यह तय होगा कि उन्हें जमानत मिलेगी या नहीं। जमानत मिलने के बाद वे जेल से रिहा हो जाएंगे।

दो नंबर पर लिस्टेड है सुनवाई का यह मामला

अरविंद केजरीवाल की जिस जमानत याचिका पर आज सुनवाई होनी है। वह दो नंबर पर लिस्टेड है। इससे यह तय माना जा रहा है कि कोर्ट जमानत पर जल्द ही सुनवाई करेगा।

स्पेशल बेंच दो याचिकाओं पर करेगी सुनवाई

स्पेशल बेंच के सामने दो याचिकाएं सुनवाई के लिए रखी जाएंगी, जिनमें पहली सीबीआई केस के ही संबंध में उनकी गिरफ्तारी को चुनौती देने और दूसरी उनकी जमानत याचिका है।

...तो राजनीति पर पड़ेगा गहरा प्रभाव

आज अगर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिल जाती है तो इससे दिल्ली की राजनीति पर काफी गहरा असर पड़ सकता है। अब उन्हें जमानत मिलेगी या नहीं, सबकी नजरें इस फैसले पर टिकी हैं। वहीं केजरीवाल के समर्थकों में इस मामले को लेकर जहां काफी उत्सुकता देखी जा रही है तो वहीं चिंता भी है। क्योंकि अरिविंद केजरीवाल की रिहाई का फैसला उनकी सरकार और आम आदमी पार्टी के भविष्य पर प्रभाव डाल सकती है।

17 महीने बाद सिसोदिया को मिली थी बेल

कथित दिल्ली शराब घोटाले के मामले में अरेस्ट किए गए पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को 9 अगस्त 2024 को सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिली थी। सिसोदिया 17 महीने से दिल्ली के तिहाड़ जेल में बंद थे। सुप्रीम कोर्ट ने कथित शराब घोटाले में ट्रायल शुरू होने में हुई देरी को देखते हुए सीबीआई और ईडी दोनों मामलों में सिसोदिया को जमानत दे दी थी।

के कविता को मिल गई थी बेल

वहीं सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली शराब घोटाले से ही जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में 27 अगस्त 2024 को भारत राष्ट्र समिति की नेता के. कविता को भी जमानत दे दी थी। उन्हें यह जमानत ईडी और सीबीआई केस में दी गई थी। अदालत ने दोनों केस में उन्हें ये जमानत 10-10 लाख रुपये के बॉन्ड पर दी थी।

Similar News