‘मेरी गिरफ्तारी गलत', बोले केजरीवाल, याचिका पर HC ने सीबीआई से मांगा जवाब

Delhi Liquor Scam: मामल की सुनवाई करते हुए न्यायमूर्ति नीना बंसल कृष्णा की पीठ ने सीबीआई से जवाब मांगा है। कोर्ट ने कहा कि सीबीआई की ओर से नोटिस स्वीकार किया जाता है।

Newstrack :  Network
Update: 2024-07-02 10:16 GMT

Delhi Liquor Scam (सोशल मीडिया) 

Delhi Liquor Scam: दिल्ली हाईकोर्ट दिल्ली शराब घोटाले के मनी लॉन्ड्रिंग मामले में केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी को चुनौती देते हुए दिल्ली हाई कोर्ट में एक याचिका दायर की है। केजरीवाल की इस याचिका पर सुनवाई करते हुए मंगलवार को कोर्ट ने सीबीआई को नोटिस जारी किया है। साथ ही, अगली सुनवाई तारीख 17 जुलाई लगाई है। कोर्ट के इस फैसले से यह बात साफ हो गई है कि सीएम केजरीवाल को सीबीआई की 14 दिनों रिमांड में रहना होगा।

सात दिन में दाखिल करें जवाब

मामल की सुनवाई करते हुए न्यायमूर्ति नीना बंसल कृष्णा की पीठ ने सीबीआई से जवाब मांगा है। कोर्ट ने कहा कि सीबीआई की ओर से नोटिस स्वीकार किया जाता है। विस्तृत जवाब 7 दिनों के भीतर दाखिल किया जाए। यदि कोई जवाब हो तो 2 दिनों के भीतर दाखिल किया जाए। कोर्ट में केजरीवाल की वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने सीबीआई की गिरफ्तारी पर सवाल खड़ा करते हुए कहा कि मामले में एफआईआर 2022 में ही दर्ज की थी। उन्हें अप्रैल 2023 में समन जारी किया गया था। 9 घंटे पूछताछ की गई, लेकिन उसके बाद कुछ नहीं किया गया, अब केजरीवाल को गिरफ्तार किया गया। कोर्ट में सिंधवी ने कहा कि गिरफ्तारी मेमो में कुछ कारण बताए जाने की आवश्यकता होती है।

कोर्ट में सिंघवी का तर्क

सिंघवी के इस बयान पर कोर्ट ने कहा कि आप गिरफ्तारी को रद्द कर उन्हें हिरासत में छोड़ने की मांग कर रहे हैं? सिंघवी ने इसका जवाब हां में दिया। कोर्ट ने फिर पूछा कि क्या आपने जमानत याचिका दायर की है? इस पर सिंघवी ने जबाव दिया कि अभी ऐसा नही किया है, लेकिन ऐसा करने जा रहे हैं। कोर्ट ने सीबीआई को नोटिस जारी कर अपना जवाब दाखिल करने को कहा। कोर्ट ने मामले को शनिवार को सूचीबद्ध करने को कहा।

अगली सुनवाई 17 जुलाई को

कोर्ट ने कहा कि इस मामले की अगली सुनवाई 17 जुलाई की होगी। सीबीआई की गिरफ्तारी को चुनौती देते हुए केजरीवाल ने बीते सोमवार को दिल्ली हाई कोर्ट का रुख किया। शराब नीति घोटाले के लिए आप सुप्रीमो को 12 जुलाई तक न्यायिक हिरासत में भेजा गया था। केंद्रीय एजेंसी ने तीन दिवसीय हिरासत की पूछताछ की समाप्ति के बाद शनिवार शाम को केजीरवाल को कोर्ट में पेश किया। दिल्ली के निचली अदालत ने केजरीवाल को 14 दिनों की सीबीआई न्यायिक हिरासत भेज दिया। कोर्ट ने सीबीआई को आदेश दिया कि 12 जुलाई को केजरीवाल को फिर से कोर्ट में पेश करे। केजरीवाल ने हाईकोर्ट में सीबीआई की इस गिरफ्तारी को अवैध करार दिया । सीबीआई ने ईडी की हिरासत के केजरीवाल को गिरफ्तार किया। ईडी ने इस मामले में केजरीवाल को 21 मार्च को गिरफ्तार किया था। वह दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद थे। हालांकि अब वह सीबीआई की रिमांड में हैं।

Tags:    

Similar News