Delhi Mayor Election Live: हंगामे और हाथापाई के बीच MCD सदन स्थगित, आज नहीं होगा मेयर चुनाव

Delhi Mayor Election Live: भारतीय जनता पार्टी और आम आदमी पार्टी के पार्षदों के जबरदस्त हंगामें के कारण दिल्ली नगर निगम के मेयर, डिप्टी मेयर और स्टैंडिंग कमेटी के सदस्यों का चुनाव फिलहाल अटक गया है।

Report :  Prashant Dixit
Update: 2023-01-06 08:45 GMT

Delhi Mayor Election Live (Pic: Social Media)

Delhi Mayor Election Live Updates 6 January 2023: दिल्ली नगर निगम चुनाव के बाद आज शुक्रवार को मेयर पद के लिए वोटिंग होनी है। इस मतदान से पहले ही आप पार्षदों ने हंगामा शुरू कर दिया है। जबकि मेयर पद के लिए मुख्य मुकाबला आम आदमी पार्टी की शैली ओबरॉय और बीजेपी की रेखा गुप्ता के बीच है। एमसीडी चुनाव में आम आदमी पार्टी ने 250 में से 135 सीटों पर जीत हासिल कर बहुमत हासिल किया था। वहीं, बहुमत नहीं होने के बावजूद बीजेपी ने मेयर पद के लिए अपना उम्मीदवार खड़ा करके चुनाव रोमांचक कर दिया। तो कांग्रेस ने मेयर वोटिंग में शामिल नहीं होने का फैसला किया है।

आज नहीं होगा मेयर चुनाव

भारतीय जनता पार्टी और आम आदमी पार्टी के पार्षदों के जबरदस्त हंगामें के कारण दिल्ली नगर निगम के मेयर, डिप्टी मेयर और स्टैंडिंग कमेटी के सदस्यों का चुनाव फिलहाल अटक गया है। हंगामे के कारण पीठासीन अधिकारी ने एमसीडी सदन की कार्यवाही अगली तारीख तक के लिए स्थगित कर दी। दिल्ली नगर निगम के सदन की अगली तारीख उपराज्यपाल की तरफ से घोषित की जाएगी।  

संजय सिंह ने भाजपा पर बोला हमला

दिल्ली नगर निगम मेयर चुनाव को लेकर हुए हंगामे पर आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने बीजेपी पर हमला बोला है। संजय सिंह ने कहा कि सदन में BJP का खूनी खेल चल रहा है। भाजपा सांसद की मौजूदगी में आप पार्षदों की हत्या करना चाहती है। बीजेपी ने आप पार्षद पर हमला कर लहूलुहान कर दिया। एलजी ने बीजेपी के कहने पर कांग्रेस की नाजियाको हज कमेटी का चेयरमैन बनाने का प्रस्ताव भेज दिया। सरेआम गुंडागर्दी चल रही है। 

आप के पार्षदों ने लगाया ये आरोप

मेयर चुनाव में वोटिंग से पहले ही आम आदमी पार्टी के पार्षदों ने गड़वडी का ओरोप लगा हंगामा शुरू कर दिया और दो पक्षों में धक्का मुक्की भी हुई है। दरअसल, एलजी ने 10 पार्षदों को मनोनीत किया है, जिस पर आप पार्षदों ने गड़बड़ी का आरोप लगाया और सदन में जमकर हंगामा किया। इस हंगामा में भाजपा और आप के पार्षद आमने-सामने आ गए, दोनों तरफ ने हाथापाई हुई और कुर्सियां भी चली। 

आम आदमी पार्टी को जोड़तोड़ का डर

दिल्ली नगर निगम चुनाव के बाद मेयर का चुनाव होना है। मेयर पद के चुनाव से पहले आम आदमी पार्टी और उपराज्यपाल के बीच मतभेद पैदा हो गया है। इस बार मतभेद की मेयर चुनाव से पहले पीठासीन अधिकारी की नियुक्ति को लेकर है। एलजी की तरफ से बीजेपी की पार्षद सत्या शर्मा को पीठासीन अधिकारी नियुक्त किया है।

आम आदमी पार्टी की तरफ से मुकेश गोयल का नाम प्रस्ताव भेजा गया था। आपको बता दें, मेयर चुनाव में दल-बदल कानून लागू नहीं होता है। ऐसे में पार्षदों के पाला बदलने में कानूनी अड़चन नहीं होती है। इसके अलावा इस चुनाव में व्हिप भी लागू नहीं होता है। इस वजह से मेयर पद के चुनाव में जोड़-तोड़ की आशंका बनी है। 

AAP ने हासिल किया MCD में बहुमत

मेयर पद के लिए आम आदमी पार्टी की तरफ से उम्मीदवार पार्षद शैली ओबेरॉय और पार्षद आशु ठाकुर को बनाया गया है। आम आदमी पार्टी ने आशु ठाकुर को बैकअप उम्मीदवार के रूप में मैदान में उतारा है। तो वहीं, बीजेपी ने सीनियर लीडर पार्षद रेखा गुप्ता को उम्मीदवार बनाया है। डिप्टी मेयर के लिए आप से आले मोहम्मद इकबाल और जलज कुमार उम्मीदवार हैं। जबकि बीजेपी से कमल बागरी उम्मीदवार है।

स्टैंडिंग कमेटी के सदस्यों के लिए 6 सीटों पर 7 उम्मीदवार मैदान में हैं। आम आदमी पार्टी ने एमसीडी के 250 में से 134 वार्ड में जीत हासिल की और बीजेपी के निगम में 15 साल तक चले शासन पर विराम लगा दिया। इस चुनाव में भाजपा ने 104 वार्ड में जीत हासिल की। तो वहीं, कांग्रेस ने 9 सीटों पर जीत दर्ज की थी।

मेयर चुनाव में वोट डालने का अधिकार

दिल्ली नगर निगम मेयर पद चुनाव के लिए कलर कोड तय किया गया है। इस कलर कोड के तहत तीन वाइट, ग्रीन और पिंक रंग के बैलेट पेपर का प्रयोग किया जाएगा। इसमें वाइट बैलेट पेपर से मेयर पद के लिए वोट डाले जाएंगे। डिप्टी मेयर चुनाव के लिए ग्रीन बैलट पेपर का यूज होगा। वहीं, स्टैंडिंग कमेटी के लिए पिंक बैलेट पेपर का यूज होगा। दिल्ली मेयर के चुनाव में बहुमत के हिसाब से आम आदमी पार्टी आगे है।

मेयर पद के चुनाव में चुने गए 250 पार्षदों के अलावा 14 नामित विधायक और 10 सांसद वोट डालेंगे। इन नामित 14 में 13 विधायक आम आदमी पार्टी के हैं। इसके साथ ही 10 सांसदों को भी वोटिंग का अधिकार है। इन 10 सांसदों में 7 बीजेपी के तो आप के 3 राज्यसभा सांसद हैं। ऐसे में कुल 274 लोगों को वोटिंग का अधिकार है। अभी उनमें से 150 की संख्या आप के साथ में है।

Tags:    

Similar News