यात्रीगण ध्यान दें: रफ़्तार पकड़ने को तैयार मेट्रो, बदला-बदला होगा माहौल

महीनों से बंद पड़े मेट्रो एक बार फिर आम जनता की सेवा के लिए तैयार है। केंद्र सरकार की गाइडलाइंस के बाद मेट्रो 7 सितंबर से दौड़ने लगेगी। कोरोना महामारी के वजह से इस सेवा को बंद करना पड़ा था। ताकी बढ़ते संक्रमण को रोका जा सके।

Update: 2020-09-06 12:28 GMT
आज से मेट्रो की 'फास्ट ट्रेन' शुरू, इन 10 स्टेशन पर नहीं रुकेगी गाड़ी, जानें पूरा शेड्यूल

नई दिल्ली : महीनों से बंद पड़े मेट्रो एक बार फिर आम जनता की सेवा के लिए तैयार है। केंद्र सरकार की गाइडलाइंस के बाद मेट्रो 7 सितंबर से दौड़ने लगेगी। कोरोना महामारी के वजह से इस सेवा को बंद करना पड़ा था। ताकी बढ़ते संक्रमण को रोका जा सके।

शुरू हुआ मेट्रो

अब 7 सितंबर से यात्रियों के लिए मेट्रो सेवा शुरू कर दी जाएगी, लेकिन उसके लये सरकार ने ज़रूरी गाइडलाइंस जारी किए हैं जिनको ध्यान में रखना अति आवश्यक हैं।

-सभी यात्रियों को मास्‍क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है।

-एंट्री के टाइम पर थर्मल स्‍क्रीनिंग और सैनिटाइजेशन की भी व्यवस्था की गई है।

यह भी पढ़ें: अर्जुन कपूर पर बड़ी खबर: कोरोना की चपेट में आए एक्टर, बॉलीवुड में दहशत

नए नियमों के मुताबिक

-दिल्ली मेट्रो में सफर के लिए अब टोकन नहीं मेट्रो कार्ड बनवाना होगा.

-सभी स्टेशनों पर मेट्रो रेल नहीं रुकेगी।

मेट्रो कोच में यात्रियों की संख्या तय की जाएगी।

-स्टेशन्स पर सोशल डिस्टेंसिंग के लिए मार्किंग की जाएगी।

यह भी पढ़ें: कंगना का फूटा गुस्सा, बोलीं- मंत्री ने मुझे गाली दी, अब कहां है वो असहिष्णुता गैंग

दिल्ली के परिवहन मंत्री ने लिया जायजा

आपको बता दें, कि दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने रविवार को मेट्रो का जायजा लिया। उन्होंने राजीव चौक मेट्रो स्टेशन का दौरा कर निरीक्षण किया। उनके साथ दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) और दिल्ली परिवहन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

इस दौरान कैलाश गहलोत ने कहा कि उन्हें ख़ुशी है की दिल्ली में कल से मेट्रो सेवाएं फिर से शुरू हो जाएंगी। कैलाश गहलोत राजीव चौक मेट्रो स्टेशन का दौरा कर तैयारियों का जायज़ा लेने गए थे। उन्होंने बताया कि डीएमआरसी की तैयारियों से वे पूरी तरह संतुष्ट है। वह इस बात से खुश है कि राजीव चौक मेट्रो स्टेशन, जो सबसे व्यस्तम स्टेशनों में से एक है, वहां डीएमआरसी ने सभी सावधानियां बरतीं हैं और एसओपी का पूरी तरह पालन किया है।

लोग स्टेशन के अंदर और बाहर सिविल डिफेन्स वालंटियर्स को तैनात कर रहे हैं, जो भीड़ को नियंत्रित करेंगे और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सुनिश्चित कराएंगे। DMRC के मुताबिक, वे केवल एक लाइन खोलेंगे और परिचालन समय सुबह 7 बजे से 11 बजे तक और शाम 4 से 6 बजे तक होगा।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App

Tags:    

Similar News