Delhi Police Raid: Newsclick के पत्रकारों और कर्मचारियों के ठिकानों पर दिल्ली पुलिस की रेड, जानें क्या है आरोप

Delhi Police Raid:स्पेशल सेल ने दिल्ली के साथ नोएडा और गाजियाबाद में मौजूद इन ठिकानों पर एकसाथ छापा मारा। सुबह-सुबह अचानक हुई इस कार्रवाई से हड़कंप मचा हुआ है।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update: 2023-10-03 04:13 GMT

Delhi Police Raid  (photo: social media )

Delhi Police Raid: दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने आज यानी मंगलवार 3 अक्टूबर को एक निजी मीडिया संस्थान के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। स्पेशल सेल ने डिजिटल न्यूज वेबसाइट Newsclick और उससे जुड़े पत्रकारों एवं कर्मचारियों के 30 से अधिक ठिकानों पर छापेमारी की है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, स्पेशल सेल ने दिल्ली के साथ नोएडा और गाजियाबाद में मौजूद इन ठिकानों पर एकसाथ छापा मारा। सुबह-सुबह अचानक हुई इस कार्रवाई से हड़कंप मचा हुआ है।

दिल्ली पुलिस से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, स्पेशल सेल ने कई लैपटॉप और फोन जब्त किए हैं। इसके अलावा हार्ड डिस्क का डेटा भी लिया गया है। बता दें कि न्यूजक्लिक की फंडिंग को लेकर प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी भी पूर्व में छापेमारी कर चुकी है। इसके बाद ईडी द्वारा कुछ इनपुट शेय़र करने के बाद स्पेशल सेल द्वारा छापेमारी की गई। खबरों के मुताबिक, स्पेशल सेल ने Newsclick के खिलाफ गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के तहत मामला दर्ज किया है।

मीडिया संस्थान पर क्या है आरोप

डिजिटल न्यूज वेबसाइट Newsclick पर चीन के पक्ष में प्रायोजित खबरें चलाने का आरोप है। मीडिया संस्थान पर चीनी नागरिक नोविल रॉय सिंघम से 38 करोड़ रूपये लेने का आरोप भी है। साल 2021 में दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने अवैध फंडिंग को लेकर न्यूज क्लिक पर मुकदम दर्ज किया था। बाद में ईडी ने इसी मुकदमे के आधार पर मीडिया संस्थान के खिलाफ जांच शुरू की थी। उस दौरान दिल्ली हाईकोर्ट ने Newsclick के प्रमोटरों को गिरफ्तारी से राहत दी थी।

इन पत्रकारों के यहां पड़े छापे

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, जिन पत्रकारों के ठिकानों पर दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की छापेमारी चल रही है, वो हैं – उर्मिलेश, अभिसार शर्मा, औनिन्दो चक्रवर्ती, भाषा सिंह, प्रबीर पुरकायस्थ और सोहेल हाशमी।

पत्रकार अभिसार शर्मा ने सोशल मीडिया एक्स पर अपने यहां पड़े छापे की पुष्टि करते हुए कहा कि दिल्ली पुलिस उनके घर से उनका लैपटॉप और फोन ले गई है।


Tags:    

Similar News