दिल्ली में बड़ा बैन: CM केजरीवाल का आदेश, अब नहीं होगा इन जनरेटरों का इस्तेमाल

राजधानी दिल्ली में वायु प्रदुषण से निपटने के लिए केजरीवाल सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। दिल्ली समेत नोएडा, गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद और गुरुग्राम में डीजल जनरेटरों के इस्तेमाल पर रोक लगा दिया गया है।

Update: 2020-10-15 04:50 GMT
Arvind Kejriwal

राजधानी दिल्ली में वायु प्रदुषण से निपटने के लिए केजरीवाल सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। दिल्ली समेत नोएडा, गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद और गुरुग्राम में डीजल जनरेटरों के इस्तेमाल पर रोक लगा दिया गया है। बता दें , कि 15 अक्टूबर से सभी डीजल जनरेटरों के इस्तेमाल पर रोक लगा दी गयी है।

पर्यावरण मंत्री ने किया ट्वीट

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने इस बात की जानकारी देते हुए लिखा -वायु प्रदूषण को रोकने के लिए दिल्ली सरकार ने डीज़ल/ पेट्रोल/ केरोसीन से चलने वाले सभी जनरेटर सेट पर गुरुवार से प्रतिबंध लगाया है।



डिमोलिशन साइट पर नियमों में बदलाव

आपको बता दें, कि दिल्ली में अब कंस्ट्रक्शन और डिमोलिशन साइट पर नियमों में बदलाव किए गए हैं। अब दिल्ली और उनसे जुड़े इन जगह पर किसी भी सभी छोटे-बड़े साइट्स पर इन 5 नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा। सर्दी आने को है और इससे पहले ही दिल्ली की हवा की गुणवत्ता खराब हो गई है। हाल ऐसा हो गया है कि अक्टूबर महीने में ही दिल्ली में सांस लेना दुश्वार होने लगा है।

साइट्स पर विजिट

गोपाल राय ने कहा- 'प्रदूषण के खिलाफ युद्धस्तर पर काम शुरू किए जा रहे हैं। इसके तहत डस्ट प्रदूषण को कम करने के लिए एंटी डस्ट कैम्पेन जारी है। दिल्ली में 14 टीमें अलग-अलग क्षेत्रों में डस्ट के मापदंड का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ काम कर रही हैं। मैंने खुद कई साइट्स पर विजिट की जहां से शिकायतें आईं थीं।

ये भी पढ़ेंः चीन ने पाकिस्तान को दिया धोखा, यहां पर कर लिया कब्जा, इमरान की हालत खराब

चीजों की गारंटी करनी होगी

उन्होंने आगे कहां- खासतौर से 20 हजार वर्ग मीटर से बड़ी साइट्स का मैंने विजिट किया। पिछले दिनों फिक्की सभागार के डिमोलिशन स्थल पर अनियमितता पाई गई। 20 लाख का जुर्माना लगाया गया। रविवार को भी एक साइट देखी, जो 20 हजार स्क्वायर मीटर से कम की थी। कल जिन दो साइट्स का निरीक्षण किया वहां पर एंटी स्मॉक गन लगायी थी। इन जगहों पर विजिट करने के बाद गोपाल राय ने कहां कि जहां भी काम हो रहा है चाहे प्राइवेट हो या सरकारी सबको पांच चीजों की गारंटी करनी होगी।

ये भी पढ़ें- कुमार विश्वास के BJP जाने में लगा विराम, करेंगे कांग्रेस ज्वाइन! जानें सच्चाई

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News