धूंध में डूबा दिल्ली! आज है दिवाली, बढ़ रहा वायु प्रदूषण का स्तर

दिवाली के दिन यानि आज दिल्ली-एनसीआर में कई जगहों पर हवा का स्तर बहुत ही खराब श्रेणी में दर्ज किया गया है। एयर क्वालिटी इन्डेक्स के रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली के बुरारी इलाके में पीएम 2.5 का स्तर 256 और पीएम 10 का स्तर 249 रहा।

Update: 2019-10-27 05:14 GMT
धूंध में डूबा दिल्ली! आज है दिवाली, बढ़ रहा वायु प्रदूषण का स्तर

नई दिल्ली: दिवाली के दिन यानि आज दिल्ली-एनसीआर में कई जगहों पर हवा का स्तर बहुत ही खराब श्रेणी में दर्ज किया गया है। एयर क्वालिटी इन्डेक्स के रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली के बुरारी इलाके में पीएम 2.5 का स्तर 256 और पीएम 10 का स्तर 249 रहा। जबकि शनिवार को दिल्ली का 2.5 का स्तर 164 MGCM दर्ज किया गया है। बता दें कि पीएम 2.5 का सामान्य स्तर 60 MGCM होता है। आशंका जताई जा रही है कि दिवाली के अगले दिन एयर इंडेक्स बेहद खतरनाक श्रेणी यानि 370 तक जा सकता है।

शुक्रवार की तुलना ज्यादा हुआ प्रदूषण-

वहीं दिल्ली में केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के प्रदूषण मॉनीटरिंग स्टेशन में एयर इंडेक्स शुक्रवार की तुलना शनिवार को ज्यादा दर्ज हुआ। शुक्रवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 284 था, जबकि शनिवार को एयर इंडेक्स 287 दर्ज हुआ।

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में दिनभर हवा की गति सामान्य बनी रही। सुबह 11.30 बजे से दोपहर 2.30 बजे के बीच हवा की रफ्तार केवल 4 किलोमीटर प्रति घंटे थी। जिसके वजह से दिल्ली में प्रदूषण बना रहा और हवा की गति तेज न होने के कारण आगे नहीं बढ़ सका।

यह भी पढ़ें: मौत की भविष्यवाणी: 14 साल बाद ठीक उसी दिन हुआ इनका अंत

मौसम विभाग के अनुसार, रविवार के दिन हवा तेज गति से उत्तर पश्चिम और पश्चिम दिशा से दिल्ली की तरफ दस्तक दे सकती है। आज यानि रविवार के दिन हवा की रफ्तार 20 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है। हालांकि पंजाब व हरियाणा में पराली जलाई गई तो इसका धुआं हवा के साथ दिल्ली पहुंच सकता है। रविवार के दिन सुबह भी स्मॉग की चादर छायी रह सकती है।

बता दें कि शनिवार के दिन दिल्ली में प्रदूषण का स्तर 287 दर्ज किया गया था। वहीं फरीदाबाद में हवा का स्तर 259, गाजियाबाद में 303, नोएडा में 280, ग्रेटर नोएडा में 248, और गुरुग्राम में 239 दर्ज हुआ।

बिजली आपूर्ति की पूरी तैयारी-

दिवाली के दिन बिजली आपूर्ति में किसी तरह की कोई बाधा न हो इसलिए बिजली विभाग (डिस्कॉम) ने पूरी तैयारी कर ली है। सभी फिल्ड कर्मचारियों अलर्ट पर हैं। साथ ही आरक्षित वाहन भी तैनात किए गए हैं, जिससे कि किसी तरह की खराबी को तुरंत ठीक किया जा सके। डिस्कॉम अधिकारियों का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद, इस बार आतिशबाजी कम होने से उन्हें बिजली आपूर्ति में जरुर मदद मिलेगी। इसके बाद भी सभी जरुरी तैयारियां कर ली गई हैं, जिससे की दिवाली के दिन किसी को कोई परेशानी न हो।

यह भी पढ़ें: महाराष्ट्र में सरकार बनने से पहले ही हो गया ये कांड अब क्या करेगी शिवसेना

इस समय बिजली की मांग भी बहुत कम है। जिस वजह से उपभोक्ताओं को किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी। बिजली अधिकारियों का कहना है कि पटाखों की वजह से खासकर की रॉकेट की वजह से बिजली उपकरणों को काफी नुकसान पहुंचने का खतरा रहता है। बिजली उपकरण में खराबी होने की वजह से बिजली आपूर्ति बाधित होती है, जिसे ठीक करने में समय लगता है।

ग्रीन पटाखे जलाने की अनुमति-

बता दें कि साल 2017 में वायु प्रदुषण को ध्यान में रखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने पटाखों की बिक्री पर रोक लगा दी थी। जबकि पिछले साल यानि 2018 में केवल ग्रीन पटाखे बेचने और जलाने की अनुमति दी थी। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद कम आतिशबाजी हुई थी। इस बार भी केवल ग्रीन पटाखे चलाने की ही अनुमति है।

यह भी पढ़ें: भारत में बड़ा हमला! घुसपैठ की फिराक में आतंकी, दिवाली पर अलर्ट जारी

Tags:    

Similar News