Stray Dog Attack: आवारा कुत्तों का आतंक: किसी की भी जान सुरक्षित नहीं

Stray Dog Attack: जैसे ही पराग देसाई की मौत का कारण सुर्खियों में आया, सोशल मीडिया मंचों पर देश भर में आवारा कुत्तों के बढ़ते आतंक को उजागर करने वाले पोस्ट की बाढ़ आ गई।

Report :  Neel Mani Lal
Update: 2023-10-23 12:37 GMT

 Dog rabies (Photo-Social Media)

Stray Dog Attack: प्रमुख व्यवसायी और वाघ बकरी टी ग्रुप के वंशज पराग देसाई की मौत ने आवारा कुत्तों के आतंक को फिर से सुर्खियों में ला दिया है। बताया जाता है कि पराग देसाई 15 अक्टूबर को जब सुबह टहलने निकले थे तब आवारा कुत्तों ने उन पर हमला कर दिया था, जिससे बचने के प्रयास में देसाई गिर पड़े और उनके सिर में गंभीर चोटें आईं थीं। उन्हें ब्रेन हैमरेज हो गया और इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई। वह 49 वर्ष के थे।

जैसे ही पराग देसाई की मौत का कारण सुर्खियों में आया, सोशल मीडिया मंचों पर देश भर में आवारा कुत्तों के बढ़ते आतंक को उजागर करने वाले पोस्ट की बाढ़ आ गई। आम से लेकर ख़ास जनों ने आवारा कुत्तों के खतरों को प्रमुखता से लिखा है।

शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) नेता प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा कि पराग देसाई की मृत्यु को टाला जा सकता था। उन्होंने आवारा जानवरों के लिए सक्रिय आश्रय स्थल स्थापित करके और उनका टीकाकरण करके इस खतरे से निपटने के लिए एक "सक्रिय नीति" का आह्वान किया। उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में कहा - मैंने ऐसे कई एनजीओ देखे हैं जो निस्वार्थ भाव से सेवा करते हैं लेकिन धन की कमी के कारण संघर्ष करते हैं और स्थानीय सरकारें जिनके पास धन तो है लेकिन वे इसे प्राथमिकता नहीं देते हैं।"

पिनेकल इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, सुधीर मेहता ने लिखा - हाल के दिनों में यह मुद्दा तेजी से ध्रुवीकरण, गंभीर और विवादास्पद हो गया है। पशु कल्याण समूहों के विरोध के कारण प्रशासन के हाथ लगातार बंधे हुए हैं, जिससे इन आवारा कुत्तों को स्थानांतरित करने, पकड़ने या बधिया करने सहित किसी भी कार्रवाई को लागू करना मुश्किल हो गया है।

एक्स पर, टेक महिंद्रा के सीपी गुरनानी ने कहा - मैं पालतू माता-पिता और पशु प्रेमियों को पशु अधिकारों की वकालत करते हुए समझ सकता हूं, हालांकि यह एक तथ्य है कि आवारा जानवर एक ख़तरा हैं। क्या बड़े पैमाने पर टीकाकरण और सड़क के कुत्तों की नसबंदी के लिए एक राष्ट्रीय कार्यक्रम से मदद मिलेगी? क्या हम समुदायों और नगर परिषदों को चुनौती दे सकते हैं? समाधान क्या है?

एक्स पर एक यूजर ने लिखा - यह बहुत गंभीर मुद्दा है, दुनिया में रेबीज से होने वाली मौतों में से 36 फीसदी मौतें भारत में होती हैं। भारत में दुनिया में सबसे ज्यादा आवारा कुत्ते भी हैं।

एक यूजर रवि हांडा ने कहा - अत्यधिक अमीर लोग भी सड़क के कुत्तों के खतरे से अछूते नहीं हैं। उनकी कंपनी सालाना 2000 करोड़ से अधिक का राजस्व कमाती है। यह कब खत्म होगा! क्या कोई सरकारी संस्था/कोई एनजीओ इससे निपटने के लिए काम कर रहा है?"

बड़ा खतरा

2022 में ‘लोकल सर्कल्स’ द्वारा किए गए एक राष्ट्रव्यापी सर्वेक्षण से पता चला कि 60 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने दावा किया कि उनके क्षेत्रों में कुत्तों के हमले आम हैं। विशेष रूप से, 56 प्रतिशत ने कहा कि आवारा कुत्तों द्वारा हमले आम हैं, जबकि 31 प्रतिशत ने उल्लेख किया कि पालतू कुत्तों द्वारा हमले अक्सर होते हैं। सर्वेक्षण में पाया गया, केवल 10 में से 1 उत्तरदाता आवारा और पालतू कुत्तों के प्रबंधन को प्रभावी ढंग से संभालने के लिए अपने स्थानीय नगर निगम को श्रेय देता है।

लोकलसर्कल्स के संस्थापक सचिन तापड़िया ने कहा कि सर्वेक्षण को भारत के 303 जिलों में स्थित नागरिकों से 31,000 से अधिक प्रतिक्रियाएं मिलीं। इस साल अप्रैल में इसी संगठन द्वारा किए गए एक अन्य सर्वेक्षण के अनुसार, 79 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि वे अपने पड़ोस में आवारा कुत्तों के हमलों को आम मानते हैं। यानी इस साल 18 फीसदी की बढ़ोतरी. शोध ने 326 जिलों के निवासियों से 53,000 से अधिक प्रतिक्रियाएं एकत्र कीं, जिनमें 67 प्रतिशत उत्तरदाता पुरुष और 33 प्रतिशत महिलाएं थीं। सर्वेक्षण में शामिल लोगों में से 44 प्रतिशत टियर 1 जिलों से थे, जबकि 34 प्रतिशत टियर 2 जिलों से थे, और शेष 22 प्रतिशत टियर 3 और टियर 4 जिलों से थे।

यूपी में सबसे ज्यादा

द स्टेट ऑफ पेट होमलेसनेस इंडेक्स इन इंडिया के आंकड़ों के अनुसार, देश में लगभग 62 मिलियन आवारा कुत्ते और 9.1 मिलियन स्ट्रीट बिल्लियाँ हैं। केंद्र द्वारा आयोजित पशुधन जनगणना के आधार पर, भारत में आवारा कुत्तों की आबादी 2012 में 17 मिलियन से घटकर 2021 में लगभग 16 मिलियन हो गई है, जो कि कुत्ते के काटने के लगभग 1.7 मिलियन मामलों के साथ मेल खाता है। पिछले वर्ष के मानसून सत्र के दौरान संसद में केंद्र द्वारा प्रस्तुत आंकड़ों से संकेत मिलता है कि आवारा कुत्तों के काटने की सबसे अधिक घटनाओं वाले चार राज्य तमिलनाडु, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल और गुजरात हैं। उत्तर प्रदेश में आवारा कुत्तों की संख्या सबसे अधिक है, इसके बाद ओडिशा, महाराष्ट्र और राजस्थान का स्थान है।

Tags:    

Similar News